बिहार में ब्लैक फ्राइडे, छठ पर 40 लोगों ने गंवाई जान

लाइव सिटीज डेस्क : छठ आस्था, उत्साह और जीवन का पर्व है. लेकिन पूरे बिहार में इस पर्व के उल्लास को हादसों ने फीका जरूर कर दिया. महज दो दिनों के भीतर अलग-अलग घटनाओं में करीब 40 लोगों की डूबने तथा अन्‍य हादसों में मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए. उधर, मुंगेर में छठ व्रत के दौरान गंगा नदी में एक नाव पलट गई. दुर्घटना गंगा के बुढ़वा घाट पर हुई. लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है.

वहीं बांका जिले के धोरैया में बहने वाली बटसार गहिरा नदी के छठ घाट पर अस्सी गांव निवासी हरिमोहन साह के छह वर्षीय पुत्र की डूबकर मौत हो गई. वह अर्घ्य देने के दौरान गहरे पानी में चला गया था. बांका में ही संजीव कुमार 13 वर्ष और राजवीर दुबे की भी डूबकर मौत हो गई. भागलपुर में भी तालाब में डूबने से 12 साल के एक बालक की मौत हो गई. जबकि खगड़िया में कोसी नदी के तीनगछिया घाट पर अर्घ्य देने के दौरान पांव फिसलने से तेलिहार के गछिया निवासी गौतम कुमार (20) की डूबकर मौत हो गई.

सहरसा में डूबने की कई घटनाएं हुईं. कहरा प्रखण्ड के सुलिन्दाबाद तालाब में डूबकर सूरज शर्मा (10) की मौत हो गई. जिले के बसनही थाना क्षेत्र के मंगवार पंचायत मे वार्ड नम्बर एक निवासी विश्वेश्वर शर्मा के पुत्र बिहारी कुमार (15) की विषहरी थान पोखर मे डूबने से मौत हो गई. सुपौल के निर्मली थाना क्षेत्र के दिघिया पंचायत के मोरा गांव में एक किशोर की डूबने से मौत हो गई. मधेपुरा में छठ घाट पर तालाब में डूबने से किशोर की मौत हाे गई. अररिया में भी छठ घाट पर तालाब में डूबने से एक युवक की मौत हो गई.

मुजफ्फरपुर के औराई थाना क्षेत्र के पानापुर गांव निवासी उमेश राय के पुत्र छोटू कुमार (25) की शुक्रवार की सुबह छठ घाट पर डूबने से मौत हो गई. घटना छठ पूजा के दौरान पोखर में स्नान करने के क्रम में हुई. समस्तीपुर जिले के अलग-अलग स्थानों पर डूबने से भाई-बहन समेत छह की मौत हो गई.

विभूतिपुर के आलमपुर कोदरिया पोखर में उसी गांव के निवासी विजय कुमार के पुत्र रवि कुमार व काजल कुमारी की मौत एक साथ पोखर में डूबकर हो गई. दोनों सुबह अर्घ्य देने के बाद स्नान करने गए थे. पटोरी के इनायतपुर में मुंशी मल्लिक के 18 वर्षीय पुत्र की मौत डूबने से हो गई. दलसिंहसराय के बलान नदी घाट पर किशोरी की मौत हो गई. रोसड़ा के गोविंदपुर में 25 वर्षीय युवक की डूबने से मौत हो गई. इसी तरह कल्याणपुर में माणिक राउत के पुत्र की मौत डूबने से हो गई.

सीतामढ़ी में छठ में अर्घ्य देने के दौरान पोखर में डूबने से एक की मौत हो गई. हाजीपुर में छठ के दौरान तेरसिया घाट पर गंगा नदी में डूबकर एक युवक की मौत हो गई. हाजीपुर में वाया नदी में एक बालक की मौत डूबकर हो गई.

सेल्फी बनी मौत का कारण

मधुबनी जिले के झंझारपुर में प्रात:कालीन अर्घ्य के दौरान दो लोगों के डूबने की सूचना है. इनमें एक को सुरक्षित निकाल लिया गया, जबकि दूसरे का अबतक पता नहीं चल सका है. नालंदा में सेल्फी लेने के चक्कर में तालाब में डूबने से बच्चे की मौत हो गई. बेगूसराय में छठ पर्व के दौरान घाट पर तालाब में डूबने से युवक की मौत हो गई. अरवल में भी नहाने के दौरान छठ घाट पर डूबने से दो की मौत हो गई.

छठ के दौरान कई अन्‍य घटनाएं भी हुईं. मुंगेर में जमालपुर थाना में बाथरुम में होमगार्ड के जवान की मौत हो गई. मोतिहारी में ही छठ घाट से लौटने के दौरान ट्रक की ठोकर से बच्चे की मौत हो गई तो संदिग्ध हालत में कोठिया पंचायत के मुखिया की मौत हो गई. मोतिहारी में एक महिला की चाकू मारकर हत्या का मामला भी सामने आया है. हाजीपुर में पटाखा छोड़ने को लेकर हुए विवाद में मारपीट के दौरान तीन घायल हो गए. दरभंगा मेें अपराधियों ने युवक की हत्या कर शव को पेड़ से लटका दिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*