बिहार बोर्ड : तस्वीरों में देखें, अब हो रही कापियों की डिजिटल जांच – Live Arwal

बिहार बोर्ड : तस्वीरों में देखें, अब हो रही कापियों की डिजिटल जांच

पटना : हाईटेक होते बिहार में अब लंबी-लंबी टेबल कुर्सियों पर बैठकर कलम से परीक्षाओं की कापियां चेक करने के दिन लद गए हैं. इसी शिक्षण सत्र से लागू हुई डिजिटल परीक्षा प्रणाली में अब कंप्यूटर के माध्यम से कॉपी की चेकिंग शुरू हो गयी है.

copy3

बिहार बोर्ड द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बीते महीने हुयी मेट्रिक और इंटर की परीक्षाओ की करीब 2.5 लाख कापियां मंगलवार 6 दिसंबर तक जांच ली गयी हैं. बताया गया है कि इन परीक्षाओं में कुल 2.78 लाख कापियां जांच के लिए आई थी. सूबे के 25 जिलों में बनाए गए 26 मूल्यांकन केन्द्रों में इन कापियों की जांच की जा रही है.

copy1

अगले दो दिनों में इन कापियों का मूल्यांकन खत्म कर लिया जाएगा जिसके बाद रिजल्ट की तैयारी शुरू होगी. इस बारे में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कापियों के डिजिटल जांच से उनके फिजिकल मूवमेंट की संभावना ख़तम हो जायेगी. इससे कापियों में किसी भी तरह के छेड़छाड़ पर लगाम लगेगी.

copy2

साथ ही कंप्यूटर द्वारा कापियों के डिजिटल रूप से खुद ही दिए गए अंकों की टोटलिंग भी कर दी जायेगी. इससे भी नंबर जोड़ने में होने वाली बड़े पैमाने पर गलतियां नहीं होंगी. इन गलतियों को सुधारने के लिए स्टूडेंट्स कई कई बार बोर्ड ऑफिस के चक्कर लगाते हैं.

यह भी पढ़ें :

बिहार बोर्ड में होगी 100 से अधिक नियुक्तियां : आनंद किशोर

गुड न्यूज़: अब फ्री में पाएं बिहार बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर

बिहार बोर्ड डिजिटल की राह, क्रेडिट कार्ड से जमा करें फीस

(लाइव सिटीज न्यूज़ के वेब पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुकऔर ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *