नालंदा के डीएम को प्रधानमंत्री ने किया सम्मानित, पूरा बिहार हुआ गौरवान्वित

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में एक ओर जहां आइएएस अफसरों और पॉलिटिशियन्स में ‘शीतयुद्ध’ छिड़ा हुआ है. घोटाले में कुछ आइएएस अफसर फंस रहे हैं. कोई भागे फिर रहे हैं. ऐसे में बिहार से एक ऐसे आइएएस अफसर भी हैं, जिन पर पूरा स्टेट गौरवान्वित है. उन्हें शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया है. अवॉर्ड मिलने के दौरान तालियों की गड़गड़ाहट ने बिहार का सिर गर्व से उंचा कर दिया.

जी हां, हम बात कर रहे हैं युवा कर्मठ आईएएस व नालंदा के डीएम डॉ एस त्यागराजन की. नालंदा के डीएम डॉ त्यागराजन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवॉर्ड देकर सम्मानित किया है. उन्हें प्रधानमंत्री ने दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सम्मानित किया. गौर​तलब है कि पूरे देश से 12 जिलाधिकारियों को इसके लिए चयन किया गया था. इनमें डॉ त्यागराजन बिहार से इकलौते डीएम थे.

PM-NALANDA

 

वर्ष 2016-17 के लिए केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के डीओपीटी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिविल सेवा दिवस पर शुक्रवार को देशभर के 12 डीएम को सम्मानित किया. बता दें कि हर बार डीओपीटी की ओर से 15 कैटेगरी में अवॉर्ड दिये जाते हैं, लेकिन इस बार 12 कैटेगरी में ही डीएम का चयन किया गया था. सूत्रों के अनुसार हिंदी भाषी राज्यों में से इस बार सिर्फ बिहार, छत्तीसगढ़ और राजस्थान से एक-एक डीएम का सेलेक्शन किया गया था. इसके पूर्व बिहार में पदस्थापित आइएएस अफसर प्रत्यय अमृत सहित बिहार के कई आइएएस अफसर प्रधानमंत्री से यह अवार्ड पा चुके हैं. इस बार वर्ष 2016-17 के लिए नालंदा के डीएम डॉ त्यागराजन को बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया गया.

इसे भी पढ़ें : सिविल सेवा दिवस पर बोले मोदी : सेवा भाव से काम करें, नाम कमाने की इच्छा से नहीं

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के हाथों दिल्ली में मिलने वाले इस प्रतिष्ठित अवार्ड को पाने के लिए नालंदा के डीएम कल ही दिल्ली पहुंच चुके थे. इस सम्मान को पाने वाले आइएएस अफसरों को पूर्व में दिल्ली में ही ड्रेस रिहर्सल कराया गया. उन्हें यह भी बताया गया कि सम्मान समारोह में उनका ड्रेस कैसा होगा और उन्हें किस तरह से प्रधानमंत्री के पास जाना है. बहरहाल नालंदा के डीएम के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मानित होने से पूरा बिहार गौरवान्वित हुआ है.

पीएम अवार्ड के लिए चयनित देश के 12 जिले के डीएम

1. डॉ. त्यागराजन एसएम, नालंदा, बिहारशरीफ
2. हरलीन कौर, सैहा, मिजोरमन
3. नारायण कंवर , शिवसागर, असम
4. रावल कुमार, गोमती, त्रिपुरा
5. राकेश कंवर, सोलन, हिमाचल प्रदेश
6. आरवा गोपी, अंडमान निकोबार
7. सौरभ कुमार, दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़
8. शिवाजी जोंधाले, जालना, महाराष्ट्र
9. ममता वर्मा, गुजरात
10. सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, डूंगरपुर, राजस्थान
11. डॉ. योगिता राणा, निजामाबाद, तेलांगना
12. जेनू देवन, बनासकंठा, गुजरात

क्या कहते हैं अधिकारी
नालंदा के डीएम डॉ त्यागराजन ने जिले के लोगों को इस उपलब्धि पर ढेर सारी बधाई दी है. जिले के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों के सामूहिक मेहनत एवं आमजनों के सहयोग से ही यह अवार्ड हमें मिला है. उम्मीद है कि आगे भी सभी लोगों का सहयोग इसी तरह हमें मिलता रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *