बेगूसराय में भाजपा ने बाबा साहेब की पुण्यतिथि समरसता दिवस के रूप में मनाया

बेगूसराय : भारतीय संविधान के शिल्पकार बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की पुण्यतिथि को जिला भाजपा नेे समरसता दिवस के रूप में मनाया. जिले के साहेबपुरकमाल विधानसभा के डीहा गांव में आयोजित मुख्य समारोह में जिला भाजपा अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि दलितोद्धारक बाबा साहब का इस राष्ट्र के निर्माण और उत्थान में बड़ा योगदान है. यदि इस देश की आत्मा का निर्माण महात्मा गांधी ने किया तो शरीर का निर्माण सरदार वल्लभ भाई पटेल ने.

उन्होंने कहा कि इस देश की काया में प्राणों का संचार बाबा साहेब द्वारा रचित संविधान की बदौलत हुआ है. दो अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट अर्जित करने वाले अर्थशास्त्र के बड़े विद्वान बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर को भूला पाना संभव नहीं है. एक लोकतांत्रिक देश की नींव रखने का जो प्रयत्न बाबा साहेब ने किया आज उसी का परिणाम है कि हम अपनी बातों को अपने विचारों को स्वतंत्रता पूर्वक एक दूसरे से बांटते हैं.

उन्होंने कहा कि सामाजिक कर्मक्षेत्रों से लेकर राजनीतिक गलियारों तक बाबा साहेब के दिये मंत्र से हर एक मानव अपने कर्तव्य पथ पर चलकर अधिकारों की बात करता है जो भारत को अनेकता में एकता के सूत्र से बांधता है. मौके पर महादलित बच्चों के बीच कॉपी कलम का वितरण करते हुए संजय सिंह ने कहा कि आज केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है जो सबका साथ सबका विकास की अवधारणा को मानती है.

सरकार के हर एक पहल का उद्देश्य केवल सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना है, समाज में समरसता के दूरगामी परिणाम होंगे. उन परिणामों के वक्त ये मासूम बच्चे अपने कर्तव्यों के वहन की जिम्मेदारी ले चुके होंगे, ऐसे में इनका शिक्षित होना अनिवार्य है. मौके पर मौजूद पूर्व विधायक सुरेंद्र मेहता ने महादलितों से आह्वान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार हरसम्भव प्रयासरत है. समाज में आपसी सौहार्द्र का भाव हो और सामाजिक समरसता बनी रहे, परन्तु जातिगत वोटों के अभ्यस्त हो चुके हैं.

बेगूसराय में अभाविप ने बाबा साहेब को पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, सभा का आयोजन

राजनेताओं को आपकी समस्या के समाधान से नहीं बल्कि सत्ता का लोभ है, आप अपने मताधिकार का प्रयोग देश में शान्ति, उन्नत्ति के साथ सद्भाव लाने के लिए करें, तब जाकर भारत विश्व गुरु बनेगा. मौके पर पूर्व प्रत्याशी अमर कुमार ने बाबा साहेब के स्वप्नों को साकार होने में महादलितों एवं दलितों की महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि समाज के नैतिक मूल्यों व सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना जरूरी है.

बेगूसराय: बच्चों के मनभावन गर्म कपड़े से ग्राहकों को लुभाने में जुटी अन्नपूर्णा गारमेंट्स

इसलिए केंद्र व राज्य सरकार दोनों ने समाज में सबसे पिछली पंक्ति के लोगों को आगे लाने के लिए अपने दोनों हाथ बढ़ाए हैं. आपसबों को भी एक उन्नतिशील समाज के निर्माण के लिए हमसबों के साथ आना होगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता साहेबपुर कमाल पूर्वी-पश्चिमी के मंडल अध्यक्ष द्वय अशोक यादव व जनार्दन पटेल ने की, वहीं संचालन मंडल महामंत्री रामदेव पटेल ने किया.

बेगूसराय में चोरी की वारदात में लगातार इजाफा, सेंधमारी से लोगों की नींद हराम

समरसता दिवस के मौके पर पशुपति राय, बोधु सदा, हेमंत कुमार, सन्नी चौधरी, ढोलन सदा, प्रवीण कुमार, शशि दास, ललन यादव सहित मौजूद थे. मौके पर महादलित बस्ती में ही सहभोज का आयोजन किया, ताकि समाज के हर वर्ग में एक दूसरे के प्रति समान आदर का भाव बना रहे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*