भागलपुर: नहीं मिली पोशाक राशि तो छात्रों ने हेडमास्टर को ही बनाया बंधक

bhagalpur

भागलपुर: पोशाक राशि और छात्रवृत्ति नहीं मिलने से संत हाई स्कूल घोघा के छात्र सोमवार को आक्रोशित हो उठे तथा स्कूल में ताला लगाकर शिक्षकों और हेडमास्टर को बंधक बना लिया. छात्रों का आरोप था कि राशि की उपलब्धता के बाद भी उनलोगों को पिछले साल की छात्रवृत्ति, पोशाक राशि, साइकिल और नैपकिन की राशि नहीं मिल पाई है.

सोमवार को स्कूल में जांच परीक्षा होनी थी. स्कूल खुलते ही छात्र स्कूल पहुंचे. इस बीच हेडमास्टर समेत स्कूल के सभी शिक्षक जैसे ही स्कूल में घुसे और परीक्षा लेने की तैयारी में जुट गये तो छात्र स्कूल से बाहर निकलकर प्रवेश द्वार में ताला लगा दिया. शिक्षकों को बंधक बनाकर छात्र प्रधानाध्यापक पर मनमानी का आरोप लगाते हुए नारेबाजी करने लगे.

ऐसे में छात्रों के उग्र तेवर और अपने को नजरबंद देख हेडमास्टर मुकेश कुमार मंडल ने घोघा थाना को मोबाइल से सूचना दी. स्कूल पहुंचकर पुलिस ने छात्रों को उनकी मांगों पर पहल का भरोसा दिलाते हुए ताला खुलवाया और स्कूल में प्रवेश कराया. पुलिस ने प्रधानाध्यापक को कहा कि वे ऐसा व्यवहार न करें कि शिक्षण संस्थान में पुलिस को आने की नौबत आए. 9.45 बजे बंधक बनाये शिक्षकों को पुलिस की पहल पर करीब दो घंटे बाद 11.55 बजे मुक्त कराया जा सका. इस अवधि में प्रधानाध्यापक समेत आधा दर्जन शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मी स्कूल में बंद रहे.

जिला शिक्षा अधिकारी फूलबाबू चौधरी ने बताया कि घटना की मंगलवार को जांच कराई जाएगी तथा दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. छात्रवृत्ति और पोशाक राशि निर्गत कर दी गई है. प्रधानाध्यापक को चाहिए कि बैंक के अधिकारी से संपर्क कर छात्रवृत्ति दिलाना सुनिश्चित करें. छात्रों को देय राशि का तुरंत भुगतान कराया जाएगा.

वहीं संत हाई स्कूल के प्रधानाचार्य मुकेश कुमार मंडल ने बताया कि छठ पर्व के पहले ही पोशाक राशि और छात्रवृत्ति की सूची बनाकर सौंपी जा चुकी थी तथा चार अक्टूबर को साइकिल की भी सूची बैंक को सुपुर्द की जा चुकी है. बैंक को चेक भी दिया जा चुका है. बैंक की लापरवाही के कारण अबतक छात्रों के खाते में राशि नहीं भेजी जा सकी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*