बिहार से : IAS बाला प्रसाद पहुंच रहे हैं राष्‍ट्रपति भवन, बनेंगे रामनाथ कोविंद के ओएसडी

नई दिल्‍ली : रायसीना हिल्‍स के पावर कॉरिडोर से बिहार को कनेक्‍ट करती दो बड़ी खबरें आ रहीं हैं . पहली खबर तो सीधे राष्‍ट्रपति भवन से जुड़ी है . बिहार काडर के आईएएस अधिकारी ईएलएसएन बाला प्रसाद को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्‍त किया है . केन्‍द्र सरकार की नियुक्ति के बाद बिहार सरकार ने बाला प्रसाद को नई जिम्‍मेवारी संभालने को बिहार से रिलीव कर दिया है .

ईएलएसएन बाला प्रसाद 1986 बैच के आईएएस अधिकारी है . अभी बिहार के जेनरल एडमिनिस्‍ट्रेशन विभाग में डिपार्टमेंटल इनक्‍वारी कमिश्‍नर के पद पर तैनात थे . राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के करीब वे तब आये थे,जब कोविंद राष्‍ट्रपति बनने के पहले बिहार के राज्‍यपाल हुआ करते थे . बाला प्रसाद तब राज्‍यपाल के प्रिंसिपल सेक्रेटरी थे .

बिहार सरकार ने दिल्‍ली जाकर राष्‍ट्रपति भवन में ओएसडी का कार्यभार संभालने को बाला प्रसाद को रिलीव करने का निर्णय कर लिया है . अगले कुछ दिनों में वे राष्‍ट्रपति के ओएसडी की ड्यूटी संभाल लेंगे . साल 2017 में ही बाला प्रसाद को बिहार सरकार ने चीफ सेक्रेट्री रैंक में प्रोन्‍नति दी थी . यह प्रोन्‍नति चर्चा में भी आ गई थी,क्‍योंकि बिहार सरकार ने दो सीनियर आफिसर की प्रोन्‍नति रोकी थी . इस पर बिहार के आईएएस एसोसिएशन ने एतराज व्‍यक्‍त किया था .

बिहार से जुड़ी दूसरी बड़ी खबर आईएएस सत्‍य गोपाल की नई पोस्टिंग से संबद्ध है . सत्‍य गोपाल बिहार के ही रहने वाले हैं . वे केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 1988 बैच के अधिकारी हैं . पावर गैलरी में सत्‍य गोपाल की पहचान आईएएस आफिसर के साथ शिर्डी वाले सांई बाबा के बहुत बड़े भक्‍त के रुप में भी की जाती है .

सत्‍य गोपाल को अब अरुणाचल प्रदेश का चीफ सेक्रेट्री नियुक्‍त किया गया है . अभी कुछ माह पहले ही दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल ने उन्‍हें दिल्‍ली का होम सेक्रेट्री एप्‍वांइट किया था . सत्‍य गोपाल पहले भी अरुणाचल प्रदेश में कई महत्‍वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं .

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*