लंदन में मचेगी बिहार पर्यटन की धूम, फिर खिंचे चले आएंगे विदेशी पर्यटक

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार पर्यटन का जलवा अब विदेशों में भी बिखरेगा. देश के कोने-कोने से लोग बिहार पर्यटन की ओर आकर्षित होंगे. आखिर बिहार है ही इतना ख़ास. बिहार सरकार लंदन में अब बिहार के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग करेगी. लंदन में 6 से 8 नवंबर तक वर्ल्ड टूरिज्म मार्ट का आयोजन किया जा रहा है. और इस अंतर्राष्ट्रीय टूरिच्म मार्ट में बिहार भी भाग ले रहा है.

पर्यटन विभाग ने टूरिज्म मार्ट में भाग लेने की तैयारी शुरू कर दी है. अगले हफ्ते इस सिलसिले में मंत्री प्रमोद कुमार ने विभाग की समीक्षा बैठक भी बुलाई है. टूरिज्म मार्ट में कैमूर पहाड़ी पर रोहतासगढ़ किला, बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के अलावा नालंदा और राजगीर के स्थल, सासाराम स्थित शेरशाह का मकबरा और हरिमंदिर साहिब समेत  बिहार के अन्य पर्यटन स्थलों को दर्शाया जाएगा.

इस संबंध में बिहार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि लंदन में बिहार के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग की जाएगी, ताकि विदेशी पर्यटक भारी संख्या में बिहार की विरासतों और पर्यटन स्थलों की ओर आकर्षित हो सकें. उन्होंने कहा कि  बिहार के बौद्ध सर्किट और जैन सर्किट के अलावा सिखों के दशमेश गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जन्मशताब्दी समापन समारोह का प्रमुखता से प्रचार-प्रसार करने की तैयारी है.

लंदन में आयोजित इस वर्ल्ड टूरिज्म मार्ट में इन सब के अलावा बिहार से महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह से जुड़े स्थलों, बिहार के प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय पर भी फोकस किया जाएगा.सूफी सर्किट सहित बिहार की विरासत, प्राचीन इतिहास आदि की तरफ भी विदेशी पर्यटकों का ध्यान आकृष्ट कराया जाएगा. इसमें गया के पितृपक्ष मेला को भी प्रमुखता से रखा गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*