जनरल टिकट काउंटर पर मिलेगी कतार से मुक्ति, रेलवे करने जा रही ये काम

पटना : छठ त्योहार को देखते हुए रेलवे कई सुविधाएं शुरू कर रहा है. ताकि यात्रा में कोई परेशानी न हो. वैसे तो रेल यात्रियों को एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों में घर बैठे-बैठे आरक्षण टिकट बुक कराने की सुविधा है. लेकिन, जनरल टिकट बुक कराने को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गयी है. स्थिति यह है कि 70 प्रतिशत से अधिक आरक्षण टिकट ऑनलाइन बुक किये जा रहे हैं, जिससे आरक्षण टिकट काउंटरों पर भीड़ नहीं रहती है.

वहीं अगर जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों की बात करें तो अभी भी उनकी मुसीबत कम नहीं हुई है. जनरल टिकट लेनेवाले यात्रियों की लंबी-लंबी कतार काउंटर पर रहती है. इसको देखते हुए दानापुर रेलमंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने निर्णय लिया है कि आरक्षण टिकट काउंटरों की संख्या घटा कर जनरल टिकट काउंटरों (यूटीएस) की संख्या बढ़ाया जाये. ताकि, जनरल टिकट लेनेवाले यात्रियों को परेशानी नहीं हो.

12 से 14 काउंटर किये जायेंगे बंद

बता दें कि जंक्शन के मुख्य द्वार के समीप 28 और करबिगहिया छोर पर दो आरक्षण टिकट काउंटर है. इसके अलावा मुख्य द्वार व करबिगहिया छोर पर आज के आरक्षण काउंटर है. इसमें नियमित काउंटर 50 प्रतिशत रोजाना बंद रहते हैं. इसकी वजह है कि काउंटर से आरक्षण टिकट बुक करानेवाले यात्रियों की संख्या कम हो गयी है.

डीआरएम ने निर्देश दिया है कि जंक्शन के 12 से 14 आरक्षण काउंटर बंद कर दिया जाये और इन काउंटरों को जनरल टिकट काउंटर बना दिया जाये. आरक्षण टिकट काउंटरों पर कार्यरत कर्मियों को अन्य स्टेशनों पर तैनात किया जाये. ताकि, वहां आरक्षण टिकट बुक करानेवाले यात्रियों को दिक्कत नहीं हो सके.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*