शुक्रवार से प्री ऑडर कर सकेंगे iPhone X

लाइव सिटिज डेस्क : ऐप्पल ने पिछले महीने iPhone 8 और iPhone 8 Plus के साथ आईफोन X (आईफोन 10) को भी पेश किया गया था. यह हैंडसेट कई नई तकनीक से लैस है जिसमें बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग और फेस आईडी शामिल हैं. आईफोन एक्स 27 अक्टूबर, शुक्रवार रात 12 बजे से भारत सहित कई अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा. ऐप्पल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक iPhone X 55 से ज़्यादा देशों में 3 नवंबर से ऐप्पल स्टोर में मिलने लगेगा.

आईफोन एक्स की कीमत व ऑफर

iPhone X के दो स्टोरेज वेरिएंट होंगे- 64 जीबी और 256 जीबी. कम स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत अमेरिकी मार्केट में 999 डॉलर है और 256 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 1,149 डॉलर है. भारतीय मार्केट की बात करें तो iPhone X का दाम 89,000 रुपये से शुरू होगा. फोन सिल्वर व स्पेस ग्रे कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा.

गौर करने वाली बात है कि भारत में दिग्गज़ ई-कॉमर्स कंपनियाों जैसे फ्लिपकार्ट व अमेज़न ने आईफोन एक्स के लिए एक अलग पेज बनाया है. फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डर शुक्रवार को दोपहर 12.31 बजे शुरू होंगे, जबकि अमेज़न पर रात 12 बजे से प्री-बुकिंग की जा सकेगी. फ्लिपकार्ट पर आईफोन एक्स की लिस्टिंग में एचडीएफसी बैंक और बजाज फिनज़र्व क्रेडिट कार्ड के साथ नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर है. एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्डधारकों को ईएमआई ट्रांज़ेक्शन पर 10 प्रतिशत इंस्टेंट डिस्काउंट (अधिकतम 2,500 रुपये) मिलेगा. एक्सिस बैंक बज़ क्रेडिट कार्ड के साथ 5 प्रतिशत की छूट का ऑफर है.

iphone x के फ़ीचर व स्पेसिफिकेशन

iPhone X में पहला गौर करने वाला फीचर इसका डिस्प्ले है. हैंडसेट में 5.8 इंच का बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले है. स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1125×2436 पिक्सल है जो अब तक किसी आईफोन मॉडल में नहीं देखने को मिला. कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है.

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि iPhone X स्मार्टफोन की दुनिया का भविष्य है. ऐप्पल के इस फोन से टच आईडी (फिंगरप्रिंट सेंसर) की छुट्टी हो गई है. जो अब तक होम बटन का हिस्सा रहता था. यूज़र के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी ने फेस आईडी फीचर को फोन का हिस्सा बनाया है. अब यूज़र फोन के फ्रंट कैमरे को देखकर उसे अनलॉक कर सकेंगे. विशेष हार्डवेयर और अलगोरिथम के दम पर दावा किया गया है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज़्यादा तेज़ और सुरक्षित है.

iPhone X के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं. एक सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला. फोन में आपको 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा. कंपनी ने बताया है कि वह पॉर्ट्रेट मोड फीचर को इस फोन का भी हिस्सा बना रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*