राजधानी को मिला नई सड़क का तोहफा, अब जाम से फ्री हो जाएगा पटना-गया रोड

लाइव सिटीज डेस्कः पटना के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नई सड़क का तोहफा मिलने वाला है. राज्य सरकार के इस फैसले से लोगों को आवागमन में बहुत फायदा होगा. दरअसल पथ निर्माण विभाग ने पटना की चार सड़क योजनाओं के साथ छह जिले की 13 योजनाओं को बुधवार को मंजूरी दी. पैसा भी जारी कर दिया. विभाग द्वारा बुधवार को लिए गए फैसलों के अनुसार पटना बाइपास से पुनपुन सुरक्षा बांध तक नई सड़क बनेगी. आठ किमी लंबी यह सड़क मरचा-मरिचि होकर जाएगी. IIT दिल्ली में निकली है बंपर वैकेंसी, इंजीनियरों के लिए मांगे गए हैं आवेदन

इस सड़क से पटना-गया रोड पर जाम से मुक्ति मिलेगी. गौरीचक तक आना-जाना भी आसान हो जाएगा. पाटलिपुत्र स्टेशन से बेलीरोड तक की सड़क का भी निर्माण होगा. पुनाईचक के पास स्थित इंदिरा भवन से समनपुरा होते हुए रुकनपुरा रोड के लिए भी पैसा जारी कर दिया गया. दानापुर -खगौल रोड पर हाथीखाना मोड़ को शिवाला रोड से जोड़ा जाएगा. बांकीपुर-दानापुर सड़क के कुछ भाग का भी नवनिर्माण होगा.

वहीं मुजफ्फरपुर में साहेबगंज बाइपास के शेष कार्य के लिए भी पैसे की मंजूरी दी गई. यह काम अधूरा पड़ा है. समस्तीपुर-ताजपुर-महुआ-हाजीपुर पथ, गोपालगंज जिले के मांझी-बरौली मार्ग, सीवान जिले में बबुनिया मोड़ से सिसवन ढाला तक की सड़क के लिए भी पैसा दे दिया गया. इसी प्रकार मधुबनी जिले के दरभंगा-कमतौल-बसैठा-सहारघाट रोड में लगभग 14 किमी सड़क, नालंदा जिले में कल्याण बिगहा बाइपास, वीरायतन से सीआरपीएफ कैंप रोड और घोसी-हुलासगंज-सुखियावा-खुदागंज सड़क को बनाने की भी स्वीकृति दी गई है.

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि नई सड़कों का लाभ पटना के अलावा नालंदा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, गोपालगंज और सीवान जिलों को मिलेगा. इन सड़कों की लंबाई लगभग 52 किमी होगी. जाहिर है नीतीश कुमार की सरकार के इस फैसले से न सिर्फ पटना बल्कि कई जिलों को फायदा पहुंचेगा. अब गाड़ियां फर्राटेदार तरीके से चौड़ी सड़कों पर दौड़ सकेंगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*