TET का रिजल्ट जारी, देखें कितने प्रतिशत हुए पास

फाइल फोटो

पटना : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने TET परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने आज गुरुवार को TET का रिजल्ट जारी किया. बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में औसतन सिर्फ 17 प्रतिशत कैंडिडेट्स को सफलता मिली है.

बोर्ड अध्यक्ष ने रिजल्ट जारी करते हुए बताया कि कक्षा 1-5 तक के लिए ली गई TET परीक्षा में 7,038 (16.07 प्रतिशत) कैंडिडेट्स ने सफलता पायीहै जबकि कक्षा 6-8 तक के लिए हुई TET परीक्षा में 30,113 (17.84 प्रतिशत) कैंडिडेट्स को सफलता मिली है. बताया गया कि क्लास 1 से 5 तक के लिए 43 हजार परीक्षार्थियों जबकि 6-8 तक के लिए 1,68,700 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी. इनमें से कुल 11.351 कैंडिडेट्स को अयोग्य घोषित किया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार आज जारी किये गए रिजल्ट में सामान्य श्रेणी (जनरल) के लिए कट ऑफ 60 प्रतिशत, BC-1 और BC-2 के लिए 55 प्रतिशत जबकि SC/ST/दिव्यंगों के लिए कट ऑफ 50 प्रतिशत रखा गया था.

बताया जा रहा है कि परीक्षा के पहले निकाले गये विज्ञापन और टर्म एंड कंडीशन के आधार पर ही बोर्ड की आेर से रिजल्ट तैयार किया गया है. इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि विभाग से मार्गदर्शन मिलने के बाद ही रिजल्ट जारी किये गए हैं. रिजल्ट की जानकारी वेबसाइट (https://www.bsebonline.net/) और एसएमएस के माध्यम से ले सकते हैं.

मालूम हो कि 23 जुलाई को सूबे के 348 केंद्रों पर टीईटी आयोजित की गई थी. इसमें शामिल होने के लिए 2,43,459 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. पेपर वन में 50,950 और पेपर टू में 1,92,509 अभ्यर्थी शामिल हुए. दोनों पेपर की परीक्षा में 12,702 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बता दें कि टीईटी की परीक्षा दो पालियों में हुई थी. पहली पाली में एक से पांचवीं कक्षा के लिए परीक्षा हुई थी. इसमें सीटें अधिक थी पर छात्रों की संख्या 50, 950 ही थी. इसमें डीएलएड सर्टिफिकेट वालों को मौका दिया गया था. वहीं छठी से आठवीं कक्षा में सिर्फ 21 हजार सीटें थीं इसमें आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 1 लाख 92 हजार 509 रहा. अब सभी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें – नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, दशहरा से पहले ही मिल जाएगा वेतन
GOOD NEWS : स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में छात्राओं की बल्ले-बल्ले

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*