मैट्रिक के सेंटअप स्टूडेंट्स के लिए खबर, आगे बढ़ गई है परीक्षा की तारीख

BSEB-Bihar-Board
प्रतीकात्मक फोटो

पटना : बिहार बोर्ड के साल 2018 के मैट्रिक परीक्षार्थियों के सेंटअप परीक्षा की तारीख एक दिन बढ़ गई है. सेंटअप परीक्षा पहले 26 नवंबर से प्रस्तावित थी जो अब 27 नवंबर से आयोजित होगी. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आज यह नया निर्देश जारी किया है. इसकी जानकारी सभी विद्यालयों को भी भजे दी गई है.

नए कार्यक्रम में परीक्षा की तारीख में एक दिन की बढ़ोतरी की गई है. अब सभी परीक्षाएं अपनी पूर्व निर्धारित तारीख के अगले दिन होंगी. सब्जेक्ट्स वही रहेंगे. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में पहले दिन 26 नवम्बर को ऐच्छिक विषय जैसे – एडवांस मैथ, कॉमर्स, इकॉनोमिक्स, मैथिलि, संस्कृत इत्यादि की परीक्षा होनी थी, जो अब अगले दिन 27 नवम्बर को होगी. इसी तरह 27 नवम्बर को होने वाली सामाजिक विज्ञान की परीक्षा अब 28 नवम्बर को ली जायेगी. इसी तरह परीक्षा की तिथि आगे बढ़ती जायेगी.

sentup
परीक्षा का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम

बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथि बढ़ाने के पीछे बड़ी वजह 26 नवम्बर को दिन रविवार का होना है. परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद से ही परीक्षार्थियों और शिक्षकों ने आपत्ति की थी. शिक्षक संघों ने भी रविवार के दिन कई तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख होने का हवाला देकर इसे बढ़ाने की मांग की थी, जिसे बोर्ड ने अब मान लिया है.

पहली बार नवम्बर में हो रही परीक्षा

बता दें कि वर्ष 2018 के मैट्रिक परीक्षा के लिए स्कूल स्तर पर आयोजित होने वाली सेंटअप परीक्षा पहली बार यह नवंबर में ली जा रही है. हर साल यह परीक्षा दिसंबर माह में ली जाती थी. इस वर्ष सेंटअप परीक्षा नवंबर में होने से सिलेबस को लेकर थोड़ी परेशानी भी सामने आने की बात कही जा रही है. दुर्गापूजा, दीवाली और छठ पूजा की छुट्टियां हो जाने से एक साथ समय पर सिलेबस पूरा कराने और सेंटअप परीक्षा से पूर्व रिविजन को लेकर शिक्षकों की जिम्मेदारी बढ़ गयी है. इस संबंध में भी बोर्ड ने सभी विद्यालयों के शिक्षकों को सिलेबस पूरा कराने की विशेष जिम्मेदारी दी गई है.

सेंटअप में फेल होने वाले फिर देंगे एग्जाम

गौरतलब है कि इस साल से सेंटअप परीक्षा में फेल होने पर भी छात्रों को दुबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा. यह मौका उन्हें 15 दिनों के अंदर दिया जाएगा. बोर्ड इसी साल से इसे लागू करवाने की तैयारी में जुटा है. दुबारा सेंटअप देने में विद्यार्थियों को केवल उसी विषय में परीक्षा देनी होगी, जिसमें वो फेल हुए हैं. इस नई व्यवस्था के बाद सेंटअप में फेल करने वाले विद्यार्थियों का साल बर्बाद नहीं होगा. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने अगले साल 2018 में 21 से 28 फरवरी के बीच मैट्रिक परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*