छठ पूजा में ट्रैफिक की परेशानियों से बचना है तो यह खबर ध्यान से पढ़ लें

लाइव सिटीज डेस्क : छठ को लेकर राजधानी पटना में ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी. 26 अक्टूबर की सुबह दस बजे से 27 अक्टूबर की सुबह दस बजे तक जिले में बड़े वाहन (मालवाहकों) का प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा. ट्रैफिक एसपी पीके दास ने इस बात की जानकारी दी.

26 अक्टूबर दोपहर 12 बजे से शाम सात बजे तक और 27 अक्टूबर की अहले सुबह दो बजे से सुबह आठ बजे तक यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. इसमें अग्निशमन, एम्बुलेस और मरीज/शव वाहनों को छूट रहेगी. महात्मा गांधी सेतु भी छठ के अघ्र्य से पहले और बाद में वन-वे रहेगा.

गांधी मैदान तक नहीं आएगी नगर बस :

स्टेशन, जीपीओ होते हुए बेली रोड से दानापुर या खगौल जाने वाली बस गांधी मैदान तक नहीं आएगी. ये वाहन स्टेशन से ही अपने गंतव्य स्थल की ओर जाएगी. पटना सिटी की ओर से गांधी मैदान आने वाले टेम्पू/व्यावसायिक वाहन गायघाट से दक्षिण मुड़कर बिस्कोमान गोलंबर से पुरानी बाईपास होते हुए गांधी मैदान एवं अन्य जगहों पर जाएंगे.

गांधी मैदान से गायघाट/अशोक राजपथ में जाने वाले वाहन, एक्जीबिशन रोड होते हुए राजेन्द्रनगर पुल से बहादुरपुर गुमटी होते हुए बाईपास, अगमकुआं से बाईपास थाना तक जाएंगे. यदि वाहन गायघाट से अशोक राजपथ में किसी कारणवश आ जाता है तो उसे गांधी चौक से निचली रोड में डायवर्ट कर दिया जाएगा. कलेक्ट्रेट घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं के छोटे वाहन गांधी मैदान के अंदर पार्क किए जाएंगे वहां से श्रद्धालुओं को पैदल घाट तक जाना होगा. इसके अलावा श्रद्धालु बांसघाट से प्रवेश कर दाहिने मुड़कर बने अस्थायी सड़क से कलेक्ट्रेट घाट के पास बने पार्किंग तक भी पहुंच सकते हैं.

अशोक राजपथ में आकर चिल्ड्रेन पार्क के पास गांधी मैदान गेट नं. चार से गांधी मैदान में प्रवेश कर वाहन को गांधी मैदान में पार्क करेंगे. वहां से श्रद्धालु कलेक्ट्रेट घाट/किसी अन्य घाट पर पैदल जाएंगे. दानापुर से राजापुर पुल तक के घाट, जिस पर छठव्रती छठ पर्व करने हेतु अपने निजी/व्यवसायिक छोटी वाहन से आते हैं, इनके वाहनों की पाकिर्ंग की व्यवस्था पक्की सड़क के दक्षिणी फ्लैंक में मुख्य पथ को छोड़कर की गई है.

एनीबेसेन्ट रोड, रमना रोड, कुनकुन सिंह लेन से आने वाले सभी वाहन साइंस कॉलेज में आकर पार्क होगी तथा वहां से छठव्रती गाड़ी पार्क कर पैदल विभिन्न घाटों के लिए प्रस्थान करेंगे.

 पाटीपुल घाट/दीघा घाट/शिवा घाट/मीनार घाट :

इन घाटों पर आने वाले श्रद्धालु के वाहन घाट के निकट मुख्य मार्ग से बायें रेलवे कैंपस के अन्दर निर्धारित पाकिर्ंग में पार्क करेंगे. वहां से श्रद्धालु पैदल उक्त घाटों पर जाएंगे. इन वाहनों का निकास रेलवे कैम्पस के अशोक राजपथ वाले गेट से होगा. पार्किंग स्थल में जगह नहीं रहने पर श्रद्धालु के वाहन मुख्य सड़क से ही जेपी सेतु पर चढ़कर लगभग 250 मीटर आगे मंदिर के पश्चिम कटिंग से सड़क के बायें निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन पार्क करेंगे. छठ की पूर्व संध्या पर मिट्टी के चूल्हे खरीद कर ले जातीं महिलाएं. बेली रोड से दानापुर या खगौल जाने वाली बस नहीं आएगी गांधी मैदान तक. गायघाट से अशोक राजपथ पहुंचे वाहनों को गांधी मैदान से किया जाएगा डायवर्टव्यावसायिक वाहनों का प्रवेश रहेगा वर्जित.

बाईपास थाना के सामने गुरु गोविन्द सिंह लिंक पथ होकर सभी प्रकार के व्यवसायिक वाहन (ऑटो सहित ) का प्रवेश वर्जित रहेगा. छठव्रती को लेकर आने वाले तीन पहिया एवं चार पहिया वाहन प्रवेश होगा तथा चौक की ओर आने वाले छठव्रती के वाहन को सिटी स्कूल के पास रोक कर सिटी स्कूल, चौक एवं मंगल तालाब में पार्क कराया जायेगा और वहां से छठव्रती पैदल घाट तक जायेंगे. गुरु गोविन्द सिंह आरओबी से पूरब की ओर जाने वाले वाहनों को पटना साहिब स्टेशन के पास रोक कर पाकिर्ंग कराया जाएगा. श्रद्धालुओं के जाने के बाद वाहनों की निकासी श्रद्धालुओं के सभी बड़ी/छोटी वाहन गेट नं. 93 से प्रवेश कर घाट के किनारे अवस्थित निर्धारित पाकिर्ंग स्थल पर पार्क करेंगे.

बड़े वाहन का निकास गेट नं. 93 से होगा एवं सभी छोटी वाहनों का निकास गेट नं.-92 से होगा जबकि गेट नं. 83 घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन घाट तक जायेंगे और जायेगी और घाट के पास निर्धारित पाकिर्ंग स्थल में अपना वाहन पार्क करेंगे. इस घाट पर जाने का रास्ता संकीर्ण है. अतएव उक्त घाट से पैदल श्रद्धालुओं के चले जाने के बाद ही पार्क किए वाहनों की निकासी होगी.

एक तरफ ही चलेंगे वाहन

बारी पथ से अशोक राजपथ में जाने वाले श्रद्धालुओं के वाहन केवल खजांची रोड से अशोक राजपथ जाएंगे. जो छठव्रती गायघाट की ओर जाना चाहते हैं, वे वाहन पुरानी बाईपास अथवा न्यू बाईपास से सीधे धनुकी मोड़, शीतला माता मंदिर अथवा बिस्कोमान गोलम्बर से गायघाट की ओर जा सकते हैं. इन वाहनों को गायघाट पुल के नीचे, हाथिया बगान, आलमगंज एवं लोहा गोदाम में निर्धारित पाकिर्ंग स्थल पर वाहन पार्क करना होगा.

बड़े वाहनों का परिचालन रहेगा पूरी तरह बंद

टमटम पड़ाव (फुलवारीशरीफ) से जगदेव पथ के बीच बड़े वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. कुर्जी मोड़ से राजापुर पुल तक बड़े वाहन, बैलगाड़ी और ट्रैक्टर का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा. बोरिंग कैनाल रोड पर बड़े वाहन, बैलगाड़ी एवं ट्रैक्टर के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. कोतवाली से पुलिस लाइन मार्ग पर बड़े वाहन, बैलगाड़ी एवं ट्रैक्टर के परिचालन पर रोक रहेगी. राजापुर पुल से पुलिस लाइन गोलम्बर तक छोटे वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*