खास जानकारी : CBSE बोर्ड ने बारहवीं की परीक्षा पैटर्न में फिर किया है बदलाव

लाइव सिटीज डेस्क : सीबीएसई बोर्ड ने एक बार फिर बारहवीं की परीक्षा में कुछ नियम बदल दिए हैं. इस बार किसी खास विषय के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं की परीक्षा में इकोनॉमिक्स विषय के मूल्यांकन का स्वरूप बदल दिया है. सीबीएसई ने यह बदलाव तीन सालों से शिक्षकों से मिल रहे फीडबैक के आधार पर किया है.

इसके तहत इकोनॉमिक्स विषय में 80 नंबर की थ्योरी और 20 नंबर का प्रैक्टिकल होगा. विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम से ही प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर जनवरी 2018 तक स्कूल में जमा करानी होंगी. इसके बाद फरवरी में विषय विशेषज्ञ प्रैक्टिकल लेंगे. बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि नए बदलाव के तहत इकोनॉमिक्स पढ़ने वाले छात्रों को थ्योरी पढ़ने के साथ-साथ प्रैक्टिकल करने का भी मौका मिलेगा.

प्रैक्टिकल में अच्छा प्रदर्शन कर विद्यार्थी अपना अंक फीसद बेहतर कर सकते हैं. एक स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि प्रैक्टिकल के लिए इकोनॉमिक्स के विद्यार्थियों को किताब में से एक विषय का चुनाव करना होगा. चुने हुए विषय पर ग्राउंड रियलिटी रिपोर्ट और विश्लेषण रिपोर्ट के साथ प्रोजेक्ट तैयार करना होगा.

बता दें कि हाल ही में सीबीएसई ने कई तरह के बदलाव इन दिनों किये हैं. सीबीएसई बोर्ड ने अपने के निर्देश में कहा था कि अब फेल स्टूडेंट को प्राइवेट कैंडिडेट के तौर पर परीक्षा नहीं देना पड़ेगा.  वे जिस स्कूल में फेल हुए उसी में दोबारा पढ़ सकते हैं. और रेगुलर छात्र की तरह परीक्षा दे सकते हैं. साथ ही सीबीएसई ने अंक पत्र में भी कुछ बदलाव किये हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*