छपरा : सारण जांच शिविर, 456 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य जांच

छपरा (चन्द्र प्रकाश राज) : रोटरी सारण एवं रोट्रेक्ट सारण सिटी के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय कन्या मध्य विद्यालय इनई में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्धघाटन छपरा के विधायक डॉक्टर सीएन गुप्ता तथा रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया. विधायक डॉक्टर सीएन गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा दन्त की जांच नियमित रूप से आवश्यक है क्योंकि नियमित जांच नहीं कराने से मुँह का कैंसर होना लाजमी है. यदि आपका मुँह कम खुल रहा है या मुँह में छाले पड़े हुए बीस दिन से ज्यादा हो गया हो या मुँह में जलन की शिकायत हो या मुँह के अन्दर में सफेद या लाल परत बन जाता है तो तुरन्त दाँत के डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

इस तरह की बीमारी बीड़ी, तम्बाकू, सिगरेट, गुटका, कसैली आदि के सेवन से शीघ्रता से फैलती है. इस तरह के नशीले पदार्थो का बहिष्कार करके ही स्वस्थ रहा जा सकता है. डॉक्टर रवि कुमार गुप्ता ने जाँचोपरान्त बताया गर्भवती महिलाओं को जिन्जाभाडिस, पायोजिनिक, ग्रेनुलोमा और गस्टेस्नल डायबिटिस का खतरा ज्यादा होता है. जिसका समय-समय पर जाँच कराते रहना चाहिए. दाँत की जड़ो के ऊपरी भाग में होने वाला संक्रमण एक सामान्य बात है, जिसको अनदेखा करने पर ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

डॉक्टर सतीश चन्द्र शिविर में सेवा देने के लिए जाँचोपरान्त बताया कि भारत में 90-95 प्रतिशत कैंसर SQUAMOUS CELL CARCINOMA होता है जो तेजी से फैलता है. भारत में 2012 में एक मिलियन ओरल केन्सर के रोगी थे, जो 2025 तक दो मिलियन रोगी होने की सम्भावना है. डॉक्टर रवि रंजन ने जांचोपरांत बताया मधुमेह और मुख का रोग एक-दुसरे से जुड़े हुए है. दाँत का हिलना, मुँह सुखना आदि हर पाँच आदमी जिनको दाँत हिलने की बिमारी है उनमें से एक में मधुमेह की बिमारी पाई गयी है. डॉक्टर सैयद सुहैल अहमद ने जाँचोपरान्त बताया चर्म रोग के ज्यादा मरीज पाए गए होमियोपैथिक में ही कारगर इलाज है. थोड़ा समय लगेगा लेकिन बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है.

रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष सह नि:शुल्क जाँच शिविर के संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया इस शिविर में 456 रोगियों की जाँच नि:शुल्क की गई तथा सभी को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराया गया. दवा डॉक्टर रेड्डीज लेबोरेट्रीज लिमिटेड के सौजन्य से उनके प्रतिनिधी विश्वजीत कुमार ने उपलब्ध कराया. कार्यक्रम की अध्यक्षता रोट्रेक्ट सारण सिटी सारण के अध्यक्ष अनिकेत कुमार ने किया और कहा समय-समय पर रोटरी सारण एवम रोट्रेक्ट सारण सिटी के द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन होता रहेगा.

संचालन रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया तथा स्वागत रोटरी सारण के पुर्व अध्यक्ष अनुप कुमार ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन रोट्रेक्ट सारण सिटी के सारण के सचिव टुन्ना कुमार सिंह ने किया. नि:शुल्क स्वास्थ जाँच शिविर के सह संयोजक विनीत कुमार सिंह तथा महताब आलम ने बहुत अच्छी व्यवस्था की जिससे ग्रामीणों को जाँच शिविर का समुचित लाभ मिला. इस अवसर पर रोटरी सारण के पुर्व अध्यक्ष अनुप कुमार, विकास कुमार, राजेश जायसवाल, सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, रोट्रेक्ट सारण सिटी से मोहम्मद इरफान, असिफ हयात, सुधान्शु कश्यप, अभिषेक कुमार, नवनीत कुमार, मोहम्मद आमिल, निशान्त कुमार, मोहम्मद इरशाद, अनिल कुमार, नीरव कुमार आदि ने शिविर में अपनी सेवा प्रदान की.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*