पटना में देश-दुनिया के मुद्दों पर आवाज उठाएंगे युवा, 5 नवम्बर को होगा सम्मेलन

पटना : राजधानी में अगले माह 5 नवम्बर को ‘क्लस्टर-पटना की आवाज़’ नाम से एक अनोखा युवा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसमें देश-विदेश के विभिन्न मुद्दों पर बात होगी. वाद-विवाद होगा. इस आयोजन का उद्देश्य बिहार में संसदीय बहस की संस्कृति की स्थापना, पोषण और बढ़ावा देने के उद्देश्य से युवाओं को नीति बनाने और उन्हें नीति बनाने की प्रणाली का हिस्सा बनाने के बारे में जागरूक बनाना है.

‘क्लस्टर – पटना की आवाज’ युवाओं में उत्साह, बहस, शोध, सम्मान और अपने देश को आगे बढ़ाने के गुणों को विकसित करने की आकांक्षा रखता है. इस आयोजन से जुड़े लोगों का मानना है कि बिहार के युवाओं को हमारे सूक्ष्म लोकतंत्र की जटिलता को समझने और हमारे समाज की भलाई के लिए अपनी विचारधारा के निर्देशन में राजनीति में सक्रिय भागीदारी करने के अवसरों से लंबे समय से वंचित रखा गया है.

आयोजकों का कहना है – हाल के दिनों में, हमने देखा है कि युवा अब बदलाव को देखने के लिए उत्सुक हैं. हमारे देश को बढ़ने में मदद करने के लिए और युवाओं को दूसरो में बदलाव देखने के लिए खुद में बदलाव लाना जरुरी है. सम्मेलन के इस मंच पर, हम युवाओं को इस मौके पर आगे बढ़ने के लिए नीतियों और नीति निर्माताओं की मदद करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

इस आयोजन में जिन मुख्य मुद्दों पर युवाओं के द्वारा विचार-विमर्श किया जाएगा उनमें मुख्य हैं, तुष्टिकरण – सांप्रदायिक सौहार्द के लिए खतरा और जाति आधारित हिंसा की वजह, मृत्युदंड की सजा किन्हें और क्यों, रोहिंग्या मुस्लिम – रिफ्यूजी या देश के लिए खतरा, आल इंडिया रिलीजियस पालिसी समिट इत्यादि.

बता दें कि इस आयोजन के संरक्षक भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सीपी ठाकुर हैं. लाइव सिटीज इस आयोजन का डिजिटल मीडिया पार्टनर है. सम्मेलन के बारे में और अधिक जानकारी ‘क्लस्टर – पटना की आवाज’ की इन्स्टाग्राम आईडी Cluster.yp यह फेसबुक Cluster – The Voice Of Patna पर ली जा सकती है. आयोजन में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हैं. इसकी जानकारी अभिषेक राज (मोबाइल नंबर – 9122981199) और रश्मि सिंह (मोबाइल नंबर – 8540087110) से ली जा सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*