दरभंगा: घर बैठे होगी दाखिल-खारिज, देख सकते हैं अपनी जमीन

darbhanga
अब घर बैठे होगा जमीन का दाखिल खारिज

दरभंगा: अब दरभंगा के लोग चाहे अपने देश में हो या विदेश में वे घर बैठे दाखिल-खारिज करा सकते हैं और अपनी जमीन की स्थिति को देख सकते हैं. जमीन मालिकों के लिए अब अपनी जमीन का दाखिल-खारिज कराना आसान हो गया है. घर बैठे ऑनलाइन यह काम करवा सकते हैं. इसके लिये कर्मचारी का चक्कर नहीं लगाना होगा. सूबे में एक दिसंबर से यह लागू हो जायेगा. जमीन मालिक बिहार भूमि के साइट पर क्लिक कर जमीन दाखिल-खारिज के लिये अपना आवेदन कर सकते हैं. यह सुविधा 46 अंचलों में शुरू हो रही है.

गुरुवार को डीसीएलआर पुरषोत्तम ने सीओ कार्यालय पहुंचकर इसकी तैयारी की समीक्षा की. उन्होंने सीओ के कार्यालय में अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की. कई दिशा-निर्देश भी दिये. वहीं डीसीएलआर ने प्रखंड कार्यालय के आरटीपीएस काउंटरों का भी मुआयना किया. वहां कार्यरत डाटा ऑपरेटरों को कई निर्देश दिये.

जांच के क्रम में उन्होंने आरटीपीएस पर लगे पुराने बोर्ड को हटाकर नया बोर्ड लगाने को कहा. इधर सीओ राकेश कुमार ने बताया कि अब 30 दिनों में म्यूटेशन कर दिया जायेगा. पहले मात्र 18 दिन ही तय था.

उन्होंने बताया कि इसके लिए जमीन मालिकों को विक्रेता-क्रेता एवं दरकेवालदार का मोबाइल नंबर भी देना होगा. वहीं उनका कहना था कि अगर कोई आपत्ति होगी तो उसे प्रतिवेदन भेजकर सूचना दे दी जायेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*