दरभंगा: ठंड को लेकर रेलवे ट्रैक पर चौकसी बढ़ी, पेट्रोलिंग कर्मी रवाना  

darbhanga
रेलवे ट्रैक पर चौकसी बढ़ी

दरभंगा : सुरक्षित रेल यात्रा को लेकर विभाग कुछ ज्यादा ही संजीदा हो गया है. देश के विभिन्न हिस्सों में आये दिन हो रहे हादसे से सबक लेते हुए महकमा ने ठंड बढ़ने से पहले ही रेलवे ट्रैक की चौकसी बढ़ा दी है. इसे लेकर सोमवार को पेट्रोलिंग कर्मियों को रवाना कर दिया गया. दरभंगा सेक्शन से जुड़े कर्मियों को पूरी तैयारी के साथ भेज दिया गया.

इनके उपर इस मौसम में बड़ी जिम्मेवारी होगी. रवाना करने से पूर्व नये एइएन कार्यालय में एइएन वन दिलीप कुमार, सीनियर सेक्शन इंजीनियर टेलकम एके सिंह व सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेल पथ अवधेश कुमार ने कर्मियों को ड्यूटी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की पूरी जानकारी दी.

बताया कि अगर कहीं रेल लाइन क्षतिग्रस्त दिखे तो तुरंत उसकी मरम्मत करें. अगर ट्रेन आनेवाली हो तो उसे पटाखा लगाकर रोकें. समय हो तो खतरा स्थल से 1200 मीटर पहले तीन पटाखा लगायें. अगर ट्रेन नजदीक आ गयी हो तो 600 मीटर से इससे कम दूरी पर मात्र एक पटाखा लगायें, ताकि चालक के आगे के खतरे की पूर्व जानकारी मिल जाये और ट्रेन हादसा नहीं हो.

इस क्रम में टार्च व हाथ बत्ती के प्रयोग की भी जानकारी दी गयी. ठंड में निर्धारित तापमान से नीचे पारा आने के बाद ही यह प्रक्रिया अपनाने का नियम है, लेकिन ऐहतियातन इस बार विभाग ने पहले से ही यह काम शुरू कर दिया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*