हो गया गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान, जानिए कब- कहां है चुनाव

लाइव सिटीज डेस्क : गुजरात में चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2018 की तारीखों का एलान कर दिया है. और इसके साथ ही गुजरात में तत्काल प्रभाव से आदर्श अचार सहिंता लागू कर दिया गया है. तय शेड्यूल के मुताबिक राज्य में दो चरणों में चुनाव हो होंगे . पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को कराया जाएगा. जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 28 नवंबर होगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.

ऐसा पहली बार हुआ है जब गुजरात के चुनाव नतीजों की 18 दिसंबर की तारीख पहले से तय कर दी गई थी. लेकिन शेड्यूल अब जारी हुआ है. बहरहाल, गुजरात में 182 सीटें हैं. मौजूदा असेंबली का टर्म 22 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है. बीजेपी ने इस बार रिकॉर्ड 150+ सीटें जीतने का टारगेट रखा है. पटेल-पाटीदार वोटर इस बार किंगमेकर साबित हो सकते हैं. बता दें कि गुजरात में 4 करोड़ 30 लाख मतदाता हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 50 हजार 128 मतदान केंद्र बनाये जाएंगे. VVPAT मशीनों का उपयोग इस चुनाव में किये जाएंगे. 102 केन्द्रों पर लगाये जाएंगे महिलाकर्मी. पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को और दूसरे चरण  में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. पहले फेज में 19 जिले और 89 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे फेज में 14 जिले और 93 सीटों पर मतदान होगा. चुनावी गाड़ियों के इस्तेमाल का भुगतान ई-पेयमेंट से होगा

बता दें कि राज्य में चुनाव तारीखों की घोषणा हिमाचल प्रदेश के साथ नहीं हो पाई थी. इसके बाद चुनाव आयोग विपक्ष के निशाने पर आ गया था. हालांकि, मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने साफ किया था कि बाढ़ राहत कार्यों के चलते चुनाव तारीखों के ऐलान में देरी हुई है.

ओपिनियन पोल में गुजरात में बीजेपी सरकार

चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने ओपिनियन पोल कराया, जिससे साफ है कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर अपने गढ़ गुजरात को बचाने में सही साबित हो रही है. 182 विधानसभा सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी 115 से 125 सीटों पर जीत का परचम लहराने जा रही है. गुजरात की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के खाते में 57 से 65 सीटें आती दिख रही हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*