बीमार हैं राबड़ी फिर भी करेंगी छठ, सभी बेटी-दामाद पहुंच रहे हैं पटना

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी छठ पूजा कर रही हैं. हालांकि राबड़ी देवी अस्वस्थ चल रही हैं. फिर भी वो इस बार छठ पूजा करेंगी.  4 दिवसीय महापर्व छठ के पहले दिन यानी मंगलवार को नहाय-खाय अनुष्ठान है. इसे लेकर सोमवार को 10 सर्कुलर रोड में अपनी बेटियों संग राबड़ी देवी ने दिनभर तैयारी की. रोहिणी और रागिनी पटना पहुंच चुकी है. मीसा भारती भी पूजा की तैयारी में लगी हुई हैं. उनकी सभी बेटियां और दामाद, नाती-नातिन पटना आ रही हैं.

तबीयत पूरी तरह ठीक नहीं होने के बावजूद बेटियों के हिम्मत बढ़ाने से परिवार और राज्य में सुख-शांति-विकास के लिए राबड़ी देवी ने इस बार छठ पूजा करने का निर्णय किया है. बता दें कि राबड़ी देवी को स्पाइन में परेशानी और सुगर के कारण बिना जल पिए 36 घंटे पूजा अनुष्ठान करने मेंबहुत तकलीफ है. लालू प्रसाद ने भी यह जानकारी दी है कि राबड़ी देवी अस्वस्थ चल रही हैं. उन्‍हें सुगर की भी शिकायत है. फिर भी वो इस बार छठ करेंगी. बेटियां, दामाद व बच्चे आए हुए हैं और मिलकर छठ की तैयारी में लगे हैं.

पिछली बार अस्वस्थता की वजह से उन्होंने छठ नहीं किया था. पर, इस बार वे पूजा करना चाहती हैं और करेंगी. लालू प्रसाद ने कहा कि पूरे परिवार की छठ महापर्व में गहरी आस्था है. राबड़ी जब से उनके घर में आई हैं, छठ पूजा कर रही हैं. छठ में उत्सव-सा माहौल रहता है. राबड़ी खुद ही पूजा के प्रसाद के लिए गेहूं सुखाती हैं, खुद ही प्रसाद तैयार करती हैं. सभी लोग शरीक होते हैं. सब मिलकर तैयारी करते हैं.

इस आस्था पर्व छठ पूजा में पवित्रता का पूरा ख्याल रखा जाता है. यह ऐसा पर्व है, जिसमें लोग धर्म-जाति सब भूलकर एक हो जाते हैं. सद्‌भावना की ऐसी मिसाल कहीं और देखने को नहीं मिलती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*