टू व्हीलर चलाते हैं तो गूगल को खंगाल लें, फायदे में रहेंगे…

लाइव सिटीज डेस्क : अब आप गूगल मैप की सेवा का फायदा टू-व्हीलर चलाते हुए भी उठा सकते हैं. दरअसल आज के समय में हमें जब भी किसी तरह की जानकारी की जरूरत होती है, तो हम गूगल बाबा को याद करते हैं. हमारी सभी समस्याओं का जवाब गूगल के एक क्लिक से मिल जाता है. आज गूगल इतना जरूरी हो गया है कि बिना एक बार सोचे हम गूगल सर्च करने लगते हैं. हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए गूगल ने अपने एक नए फीचर्स को लांच किया है. खासकर ये फीचर उन लोगों के बहुत काम आएंगे, जो टू व्हीलर चलाते हैं.

गूगल ने ये सर्विस भारत में पहली बार लांच किया है, जिसे आप गूगल मैप की सेवा का फायदा टू-व्हीलर चलाते हुए भी उठा सकते हैं. भारत में दोपहिया वाहन चालकों को अपने गंतव्य के सबसे सही रास्ते की जानकारी देने के लिए गूगल ने अपने मैप्स फीचर में दोपहिया के लिए वॉयस असिस्टेंट की क्षमता वाले नेविगेशन को शामिल किया है. भारत में गूगल मैप्स के नए ट्रैवल मोड में अब ड्राइव, ट्रेन या बस और वॉक के साथ बाइक का विकल्प भी मिलेगा.

पहली बार भारत में लॉन्च


गूगल के उपाध्यक्ष (नेक्स्ट बिलियन यूजर्स टीम) सीजर सेनगुप्ता की मानें तो गूगल मैप्स में ‘दोपहिया प्रणाली (टू-व्हीलर मोड)’ फीचर भारत में पहली बार लांच किया गया है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया बाजार है और लाखों बाइक और स्कूटर चालक के नेविगेशन की जरूरतें फोर व्हीलरों के चालकों की जरूरतों से अलग होती हैं.

बताएगा यह है शॉर्टकट रूट, इधर से जाएं

दोपहिया प्रणाली में मैप पर वे रास्ते दिखेंगे, जो कारों और ट्रकों के लिहाज से सही नहीं होंगे, लेकिन दोपहिया वाहन चालकों के लिए शॉर्टकट का काम करेंगे. इसके अलावा इसमें ट्रैफिक और आगमन समय की जानकारी भी दी जाएगी. सेनगुप्ता के अनुसार भारत में स्थानीय लैंडमार्क्‍स पर लोग भरोसा करते हैं, इसलिए दोपहिया प्रणाली में रास्ते में पड़नेवाले प्रमुख लैंडमार्क्‍स भी दिखेंगे. इससे ड्राइवर अपनी यात्रा शुरू करने से पहले ही अपने ट्रिप की योजना बना सके, और दोपहिया वाहन चलाते वक्त उसे बार-बार स्मार्टफोन को देखने की जरूरत न पड़े. दोपहिया प्रणाली को आनेवाले महीनों में अन्य देशों में भी लांच किया जाएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*