‘GST ने तो फांसी लगा दी है बस जान नहीं निकल रही’

लाइव सिटीज डेस्क : जीएसटी आने के बाद कारोबारियों के साथ क्या हुआ ? इसके क्या प्रभाव हुए हैं. इस पर एक अख़बार ने दिल्ली के कुछ छोटे कारोबारियों से बातें की. भले ही मोदी सरकार ने जीएसटी की दरों में बदलाव कर राहत देने का दावा  किया हो लेकिन दिल्ली में छोटे कारोबारियों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. वे लोग काफी दुखी हैं. कई लोगों से बात करने पर पता चला कि जीएसटी से कारोबारियों में कोई खुशी नहीं है.

22 साल से बेकरी का काम करने वाले सिकंदर खान कहते हैं ‘इन फैसलों से हमें फांसी तो लग गई है बस मर नहीं रहें हैं. जिंदा रहते हुए भी तड़प रहे हैं. नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद काम खत्म हो गया है. पहले जहां एक दिन में चार हजार कमा लेता था वहीं आज दो हजार भी नहीं बच रहा है. दुकान में काम करने वाले लड़के भी काम छोड़ कर चले गए. घर का खर्चा चलाने के लिए मैंने अपना एक प्लॉट बेच दिया. अब क्या करें बच्चे पालने हैं तो कुछ तो करना पड़ेगा न.’ पूर्वी दिल्ली के वेस्ट विनोद नगर में अपना कारोबार चला रहे खान ने कहा, ‘अगर ऐसा ही चलता रहा तो कुछ दिनों में यह दुकान भी बंद करनी पड़ेगी.

जीएसटी का असर केवल बेकरी ही नहीं बल्कि साइबर कैफे, कपड़ा, मोबाइल, कॉस्मेटिक और ब्यूटी पार्लर भी पड़ा है. पूर्वी दिल्ली में अपना साइबर कैफे चलाने वाले रविकांत पायलट कहते हैं, ‘सरकार बहुत होशियार है. उसने यह तो कह दिया कि साल में 20 लाख से कम कमाने वाले व्यापारी जीएसटी में नहीं आएंगे. लेकिन आज जब मैं प्रिंटआउट के लिए पेपर का बंडल खरीदने जाता हंू तो 1300 रुपए का बंडल 1600 रुपए का पड़ता है. तो वहीं जो इंक जीएसटी लगने से पहले 400 रुपए तक मिल जाती थी आज पौने छह सौ रुपए की मिल रही है.

नोटबंदी के बाद जेबें वैसे ही खाली हो गई थींं. अब खाली जेबों के ऊपर भी जीएसटी लगा दिया है. हमें सामान महंगा पड़ता है तो हम ग्राहक को सामान महंगा बेचते हैं. इस वजह से ग्राहक भी पहले से कम हो गए. नोटबंदी और जीएसटी ने हमारी तो कमर तोड़ दी है’.

सिंगला इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के मालिक प्रिंस का कहना है कि अब पहले के मुकाबले मुनाफा कम हुआ है। कॉस्मेटिक की दुकान चलाने वाले धर्मवीर कहते हैं कि सरकार ने हर समान के ऊपर जीएसटी लगा दिया है. अब हम कितने सामान का जीएसटी स्लैब याद रखें.

यह भी पढ़ें-  GST पर जब नहीं दिख रहा था कोई रास्ता तब सुशील मोदी बने पीएम के संकटमोचक

पीएम नरेंद्र मोदी ने क्यों कहा देश में 15 दिन पहले ही आ गई दिवाली

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*