मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, बिहार बोर्ड ने की घोषणा

anand-kishore

पटना : बिहार बोर्ड ने आज बड़ा फैसला किया है. सोमवार को बिहार विद्यालय ने इस फैसले की घोषणा की. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है. यह बदलाव वर्ष 2018 से लागू होगा.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में हो रहे बदलाव की जानकारी दी. उनहोंने कहा कि ये बदलाव आगामी सेंटअप परीक्षा से लागू कर दिये जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह बदलाव अच्छे और बेहतर रिजल्ट के लिए किया गया है.

उन्होंने बताया कि अब मैट्रिक के 50 परसेंट प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. सभी आॅब्जेक्टिव प्रश्न एक-एक मार्क्स के होंगे. बाकी के प्रश्न 2 और 5 मार्क्स के होंगे. उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को देखते हुए बोर्ड मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी किया जायेगा. ताकि स्टूडेंट्स ​को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं हो.

अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया कि बिहार बोर्ड आगामी 7 नवंबर को इंटर तथा 15 नवंबर को मैट्रिक का मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी कर देगा. सभी तरह की जानकारी बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी जायेगी.

उन्‍होंने कहा कि इस बदलाव में खास यह होगा कि मैट्रिक में आॅब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए ओएमआर आंसर शीट स्टूडेंट्स को दिया जायेगा. ओएमआर आंसर शीट पर ही आॅब्जेक्टिव प्रश्नों का जवाब देना होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*