BSEB ने बढ़ा दी है मैट्रिक परीक्षा की रजिस्ट्रेशन डेट, अब यह होगी आखिरी तारीख

BSEB-Bihar-Board
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्कः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 अक्तूबर से बढ़ा कर 3 नवंबर कर दी गयी है. अब छात्र मैट्रिक परीक्षा का रजिस्ट्रेशन 21 अक्तूबर से 3 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क के साथ जमा कर सकेंगे. पूर्व में निर्धारित तिथि 11 से 18 अक्तूबर थी, जिसे बढ़ा कर 21 से 30 अक्तूबर कर दिया गया था और अब 3 नवंबर कर दिया गया है.

बता दें कि 21 अक्टूबर को बीएसईबी ने मैट्रिक परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने डेट की घोषणा की थी. आनंद किशोर में मैट्रिक परीक्षा की डेट को मीडिया से साझा किया. उन्होंने बताया कि अगले साल 2018 में 21 से 28 फरवरी के बीच मैट्रिक परीक्षा कराई जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा दो सिफ्टों में होगी. अब इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है.

इससे पहले बिहार बोर्ड के साल 2018 के मैट्रिक परीक्षार्थियों के सेंटअप परीक्षा की तारीख एक दिन बढ़ा दी थी. सेंटअप परीक्षा पहले 26 नवंबर से प्रस्तावित थी जो अब 27 नवंबर से आयोजित होगी. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने सेंटअप परीक्षा की तारीखों को लेकर नया निर्देश जारी किया था. इसकी जानकारी सभी विद्यालयों को भी भजे दी गई है.

नए कार्यक्रम में परीक्षा की तारीख में एक दिन की बढ़ोतरी की गई थी. अब सभी परीक्षाएं अपनी पूर्व निर्धारित तारीख के अगले दिन होंगी. सब्जेक्ट्स वही रहेंगे. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में पहले दिन 26 नवम्बर को ऐच्छिक विषय जैसे-एडवांस मैथ, कॉमर्स, इकॉनोमिक्स, मैथिलि, संस्कृत इत्यादि की परीक्षा होनी थी, जो अब अगले दिन 27 नवम्बर को होगी. इसी तरह 27 नवम्बर को होने वाली सामाजिक विज्ञान की परीक्षा अब 28 नवम्बर को ली जायेगी. इसी तरह परीक्षा की तिथि आगे बढ़ती जायेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*