पटना में युवा कांग्रेस ने बांटी पूजन सामग्री, सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोग

पटनाः सूर्य उपासना का महापर्व छठ का आगाज नहाय खाय के साथ हो गया और आज दूसरे दिन खरना किया जा रहा है. आज के दिन व्रती दिनभर निर्जला उपवास रखकर सूर्यास्त के बाद भगवान को रोटी-खीर का भोग लगाएंगी. फिर खरना का प्रसाद खाएंगी, जिसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हो जाएगा. वहीं बिहार के राजनीतिक दलों की ओर से भी आस्था के इस महा पर्व में हिस्सा बनने का सिलसिला जारी है. राजनीतिक दल लोगों में पूजन सामग्री का वितरण करने में लगे हुए हैं.

आज बुधवार को बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस की ओर से सदाकत आश्रम के पास छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का वितरण किया गया. इस अवसर पर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष कौकब कादरी, विधायक भावना झा सहित बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष कुमार आशीष भी उपस्थित रहे. गौरतलब हो की ये आयोजन पिछले 5 वर्षों से लगातार युवा कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है. कांग्रेस की ओर से सबको आमंत्रित किया गया था.

इस दौरान भारी संख्या में लोग इकट्ठा थे. सभी ने पूजन सामग्री ग्रहण की. बता दें कि कल मंगलवार को राजधानी पटना में प्रदेश जदयू की ओर से छठ व्रतियों को पूजन सामग्री बांटी गई थी. इस दौरान जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन के साथ जदयू नेता छोटू सिंह भी उपस्थित थे. जदयू के इस आयोजन में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने पूजन सामग्री ग्रहण की.

मालूम हो कि चार दिन तक चलने वाले इस आस्था के महापर्व को मन्नतों का पर्व भी कहा जाता है. इसके महत्व का इसी बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इसमें किसी गलती के लिए कोई जगह नहीं होती, इसलिए शुद्धता और सफाई के साथ तन और मन से भी इस पर्व में शुद्धता का विशेष ख्याल रखा जाता है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से सप्तमी की तिथि तक भगवान सूर्यदेव की अटल आस्था का पर्व छठ पूजा मनाया जाता है. जिसकी शुरुआत नहाय खाय से होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*