जान लेंः अब 100 रुपये का सिक्का ला रही है सरकार, जल्द होगा मार्केट में

लाइव सिटीज डेस्कः दो सौ रुपये का नया नोट जारी करने के बाद अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. सरकार जल्द ही सौ रुपये का सिक्का जारी करेगी. इसके साथ ही पांच रुपये का भी नया सिक्का जारी करेगी. सरकार यह दोनों सिक्के डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्मशताब्दी के मौके पर जारी करेगी.

100 रुपये के सिक्के में क्या होगा खास

सौ रुपये का नया सिक्का 44 मिलीमीटर का होगा. इसका वजन 35 ग्राम होगा. इस के अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा. इसके नीचे अंकों में 100 लिखा होगा.

सिक्के के पिछले भाग पर एमजी रामचंद्रन की फोटो बनी होगी. इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा. सौ रुपये का यह नया सिक्का चार धातुओं को मिलाकर बनेगा. इसमें 50% चांदी, तांबा 40%, निकल 5% और जस्ता 5% होगा.

पांच रुपये के सिक्के में क्या होगा खास

पांच रुपये का सिक्का 23 मिलीमीटर का होगा. इसका वजन 6 ग्राम का होगा. इसके इस के अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा. इसके नीचे अंकों में 5 लिखा होगा.

सिक्के के पिछले भाग पर एम.जी. रामचंद्रन की फोटो बनी होगी. इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा. पांच रुपये का यह नया सिक्का तीन धातुओं तांबा 75%, जस्ता 20% और निकल 5% से मिलकर बना होगा.

बता दें कि एमजी रामचंद्रन 1977 से 1987 के बीच तमिलनाडु के तीन बार मुख्यमंत्री रहे. राजनीति में आने से पहले वह दक्षिण भारतीय फिल्मों के बड़े अभिनेता और फिल्म निर्माता थे. 17 जनवरी 1917 को श्री लंका के कैंडी में जन्मे रामचंद्रन ने ही 1972 में एआईडीएमके की स्थापना की. वर्ष 1988 में उन्हें मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया. रामचंद्रन ही पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को भी राजनीति में लेकर आए थे.

यह भी पढ़ें-

Exclusive : 200 के नोट बिक रहे हैं यहां 250 में, बैंकों में लाइन लगने पर भी नहीं मिलता
इंतजार खत्म हुआ, बिहार आ गया है 200 का नोट, आज से मिलेगा
कैबिनेट : डबल डेकर फ्लाइओवर को मंजूरी, राशन कार्ड के काम अब BDO के जिम्मे

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*