हरी सब्जियों में आग : सेम 80 रुपये किलो, 70 में गोभी, टमाटर भी गुस्से में लाल

लाइव सिटीज डेस्क : महंगाई सिर चढ़ कर बोल रही है. किचन का बजट लगातार बिगड़ रहा है. गरीबों की थाली में खाने सिमटते जा रहे हैं. इधर अब हरी सब्जियों में भी आग लग गयी है. गांवों में आसानी से मिलने वाले गोभी व सेम के बारे में तो निचले तबके अब सोच भी नहीं सकते हैं. बैंगन से लेकर परवल तक बाजार में उछल रहे हैं. दुकानदारों की मानें तो यह सब छठ पर्व के कारण हुआ है.

पटना के कंकड़बाग टेंपो स्टैंड स्थित सब्जी मंडी में जब खरीदने मनोज पहुंचा तो भाव सुनकर दंग रह गया. परवल खा-खाकर उब चुके मनोज थोड़ा टेस्ट बदलने के लिए सोचा. वह सेम खरीदने पहुंचा. यह क्या सेम का दाम तो आसमान छू रहा था. दुकानदार ने जब सेम का दाम 80 रुपये किलो बताया तो उसे एकबारगी विश्वास ही नहीं हुआ. विश्वास करने के लिए उसे दोबारा दाम पूछना पड़ा. यह रेट रविवार की देर रात की है. जबकि, देर रात सब्जी के दाम में अमूमन गिरावट हो जाती है.

लेकिन इसके उलट देर रात भी हरी ​सब्जियां तेवर में थीं. सेम तो 80 रुपये किलो मिल ही रहा था. उसके कदम ताल कर रहे टमाटर भी गुस्से में लाल था. टमाटर भी 80 के भाव में चल रहे हैं. सोमवार को भी मार्केट की कमोबेश यही स्थिति है. छोटा गोभी भी 40-50 के रेट में चल रहा है. जो भी गोभी दिखने में थोड़ा भी अच्छा लगा तो समझिये वह 60-70 से कम नहीं. इसी तरह परवल व बोरा भी 50 रुपये किलो बिक रहे हैं. और तो और करेला, भिंडी व बैंगन भी छठ पूजा में तेवर दिखा रहे हैं. वे भी 40 रुपये के रेट पर बिक रहे हैं.

मार्केट रेट देखें तो प्याज भी धीरे धीरे रफ्तार पकड़ लिया है. एक हफ्ता पहले तक 24 रुपये किलो बिकने वाला प्याज देखते ही देखते 40 रुपये पर पहुंच गया है. दो दिन पहले यह 34 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. वहीं मार्केट में नया आलू भी आ गया है. हालांकि वह तो पुराने की तुलना में बहुत ही ज्यादा है. पुराना आलू जहां 30 रुपये का ढाई किलो मिल रहा है, वहीं नया आलू 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

दुकानदारों की मानें तो यह सब छठ पूजा का साइड इफेक्ट है. दरअसल दीपावली के बाद से ही लोग सादगी और स्वच्छता पर उतर आते हैं. लोग वेज पर उतर आते हैं. धार्मिक गतिविधियों के कारण वे नॉनवेज से दूर हो जाते हैं. ऐसे में सब्जी दुकानदार भी इसे भुनाने में पीछे नहीं हटते हैं. बहरहाल हरी सब्जियों में महंगाई की लगी आग ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*