GST से सैनिटरी पैड पर लग्जरी टैक्स, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #LahuKaLagaan

sinatory-pad

लाइव सिटीज डेस्क : पूरे देश के लिए एक समान टैक्स ढ़ांचे पर जीएसटी काउंसिल फैसला करने जा रही है. इस फैसले के बाद 1 जुलाई से पूरे देश में सेंट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स चुकाने वाले सभी कारोबारियों को इन नई दरों पर जीएसटी का भुगतान करना होगा. आज होने वाले इस फैसले से आम आदमी के लिए एक बार फिर तय होने जा रहा है कि उसे बाजार से उपभोग के लिए ली जाने वाली सुविधाएं, गुड्स और सर्विसेज की कीमत 1 जुलाई 2017 के बाद कम होगी या अधिक.

बता दें कि महावारी के दोरान इस्तेमाल होने वाले सैनिटरी पेड पर लग्ज़री टेक्स लगने से इसकी कीमत में वृद्धि हो सकती है. लोगों को सैनिटरी पेड का दाम बढ़ने पर आश्चर्य हो रहा है और सोशल मीडिया पर लोग इसके खिलाफ प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. सरकार के इस कदम पर कई लोगों ने आपत्ति जताई है. सोशल मीडिया पर फिल्मी हस्तियों समेत कई लोगों ने इसका विरोध किया है.

इसको लेकर ट्विटर पर #लहू का लगान ट्रेंड कर रहा है जिसमें फिल्म अभिनेत्रियों समेत कई लोगों ने वित्तमंत्री अरूण जेटली से इस टैक्स को खत्म करने की मांग की है. महिलाओं ने सरकार से कहा है कि देश में आज भी बहुत ऐसी महिलाएं हैं जो कीमत ज्यादा होने की वजह से सैनिटरी पैड का इस्तेमाल नहीं कर पाती है. ऐसे में इसे जीएसटी टैक्स के दायरे में लाकर आम लोगों की पहुंच से बाहर करना ठीक नहीं है.

इसी लेकर बॉलीवुड अमिनेत्री अदिति राव हैदरी ने ट्वीट किया है, ” सुप्रभात अरुण जेटली, सैनिटरी नैपकीन हमारी जरूरत है, लग्जरी नहीं. कृपया इन्हें जीएसटी से बाहर कर दीजिए. ताकि और ज्यादा महिलाएं इनका इस्तेमाल कर सकें.”

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने लिखा है, “मैं अदिति राव हैदरी से पूरी तरह सहमत हूं. सरकार को सैनिटरी नैपकीन पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि यह हमारी जरूरत है, किसी तरह की विलासिता नहीं.

“बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा ने सीसेज के ट्वीट को रीट्वीट किया है, “मिस्टर अरुण जेटली यह बेहद आश्चर्यजनक है. मुझे कभी भी नहीं पता था कि सैनिटरी नैपकीन का इस्तेमाल करना लग्जरी है. मैं हैरान हूं. इसलिए मैं आपसे रिकवेस्ट करती हूं कि सैनिटरी नैपकीन पर टैक्स न लगाया जाए. ताकि यह हमारे देश की महिलाओं के लिए उपलब्ध हो सके.

यह भी पढ़ें –‘हाफ गर्लफ्रैंड’ के लिए तेजस्वी-मीसा ने किया ट्वीट, चेतन बोले- थैंक्स, फ़िल्म जरूर देखें
सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए ‘प्रभु’, यूजर्स कह रहे- अब यहां से भी पैसे ले लो प्रभु

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*