अब आपको नहीं काटने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर, बस एक क्लिक पर हो जाएगा काम

लाइव सिटीज डेस्कः अब भवन निर्माण के लिए नक्शा पास कराने को एक विभाग से दूसरे विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. एक क्लिक पर नक्शा बनने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी. नक्शा पास करने की समय सीमा भी आधी हो जाएगी. 30 दिन में ही पास हो जाएगा. एक दिसंबर से राजधानी के लोगों को ये सुविधा मिलने लगेगी.

केंद्र सरकार के इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम के तहत नई व्यवस्था प्रभावी हो रही है. अब तक नक्शा पास कराने के लिए 60 दिनों की मियाद है. इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी, अग्निशमन विभाग सहित अन्य एजेंसी से एनओसी लेने की जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की है.

भवन निर्माण अधिनियम का इसमें कठोरता से अनुपालन करना है. इसके तहत नक्शे के आवेदन से लेकर बनने की प्रक्रिया और समापन की प्रक्रिया भी मकान मालिक को देनी होगी. समय-समय पर पटना नगर निगम के अभियंता व संबंधित विभागों के अधिकारी निर्माण कार्य की जांच करेंगे.

नगर निगम के मुख्य अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन नक्शा पास करने के लिए साफ्टवेयर एजेंसी के साथ कई दौर की बैठक हो चुकी है. संभावना है कि 15 से यह सॉफ्टवेयर काम करने लगेगा.

नक्शा निर्माण 30 दिनों में पूरा होने से नक्शा पास कराने में बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाएगी. लोग अपने घरों से आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर, अपडेट हासिल कर सकेंगे. आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि मिलने पर ऑनलाइन ही आवेदक को सूचना दी जाएगी, जिसे ऑनलाइन ही सुधारकर जमा करना होगा.

शुल्क जमा करने के लिए बैंक भी नहीं जाना होगा. इसकी व्यवस्था भी ऑनलाइन संभव होगी. ऑनलाइन नक्शा की प्रक्रिया के लिए नगर निगम की ओर से प्रक्रिया तेज कर दी गई है. इसमें दूसरे संस्थानों से एनओसी लेने की प्रक्रिया भी नगर निगम को ही पूरी करनी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*