हाय रे… इंडियन रेलवेः कितनों ने दिवाली ट्रेन में मनाई, अब लगता है छठ भी…

लाइव सिटीज डेस्कः छठ पूजा पर घर पहुंचने की उम्मीद लिए बुधवार को रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले हजारों यात्रियों को निराशा हाथ लगी. उनकी ट्रेन दिल्ली से ही घंटों देरी से रवाना हुई. ऐसे में बहुत कम उम्मीद है कि गुरुवार को डूबते सूर्य को अघ्र्य देने के समय वह अपने घर पहुंच सकेंगे. पिछले कई दिनों से दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर बिहार व उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है. अपने गांव पहुंच कर व्रत करने वालों की भीड़ तो दो दिन पहले ही खत्म हो गई है. लेकिन पूजा में शामिल होने के लिए अपने घर जाने वालों की भीड़ बुधवार को भी रेलवे स्टेशनों पर लगी रही.

कई लोग इसके लिए तीन से चार महीने पहले टिकट भी बुक करा चुके थे, लेकिन रेल प्रशासन की लापरवाही की वजह से उनका समय पर घर पहुंचना मुश्किल है. देख लें दिल्ली से बिहार आने वाली ट्रेनों का क्या हाल रहा बुधवार को….

  • आनंद विहार-जोगबनी सुपरफास्ट (12488) साढ़े चौदह घंटे की देरी से रवाना हुई.
  • रात साढ़े आठ बजे चलने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस 11 घंटे की देरी से आज गुरुवार को सुबह पौने आठ बजे रवाना हुई.
  • नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी (12524) एक्सप्रेस लगभग 13 घंटे की देरी से आज गुरुवार सुबह चार बजे निकली.
  • सप्तक्रांति एक्सप्रेस (12558) भी लगभग तीन घंटे की देरी से रवाना हुई.

कई और नियमित ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से देरी से रवाना हुईं. नियमित ट्रेनों के साथ यात्रियों की सुविधा के लिए चलाई गईं विशेष ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. जसीडीह स्पेशल ट्रेन छह घंटे व जयनगर स्पेशल ट्रेन तीन घंटे देरी से रवाना हुई. परिजनों में इसको लेकर काफी निराशा रही.

त्योहार की भीड़ को ध्यान में रखकर चलाई जा रहीं विशेष ट्रेनों में से कई के फेरे बढ़ा दिए गए हैं. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि त्योहार के दिनों में काफी संख्या में यात्री अपने गांव या फिर पर्यटन स्थलों पर घूमने के लिए जाते हैं. उन्हें लौटने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसलिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फैसला किया गया है.

इनमें से तीन ट्रेनें बिहार की हैं. आनंद विहार टर्मिनल-पटना (04404/04403) विशेष ट्रेन चार व सात नवंबर को आनंद विहार टर्मिनल से चलेगी. वापसी में पटना से यह विशेष ट्रेन पांच और आठ अक्टूबर को रवाना होगी. नई दिल्ली-दरभंगा (04036/04035) विशेष ट्रेन 27 व 30 अक्टूबर तथा दो, पांच व आठ नवंबर को नई दिल्ली स्टेशन से चलेगी. वापसी में दरभंगा से 28 व 31 अक्टूबर और तीन, छह व नौ नवंबर को चलेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*