आज लॉन्च होगा iPhone 8 और iPhone X, यह सब होने की है उम्मीद

लाइव सिटीज डेस्क :  आज यानी कि 12 सितंबर को क्यूपर्टिनो में होने वाले ऐप्पल इवेंट में सबसे ज़्यादा ध्यान आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस लॉन्च हो सकते हैं. यह ईवेंट एप्पल के नए ‘स्पेसशिप’ कैंपस में बने स्टीव जॉब्स ऑडिटॉरियम में आयोजित किया जा रहा है.

भारतीय समयानुसार, ऐप्पल इवेंट मंगंलवार रात 10.30 बजे शुरू होगा. बता दें कि ऐपप्ल पहले आईफोन लॉन्च की दसवीं एनिवर्सरी मनाई जाएगी. आईफोन ऐसा डिवाइस साबित हुआ है जिसने हर किसी के लिए मोबाइल कम्प्यूटिंग को बदल कर रख दिया है. पिछले हफ्ते आई कई सारी लीक से पता चला था कि इस इवेंट में कई और गैज़ेट लॉन्च किए जा सकते हैं.

बहरहाल, आईफोन एक्स और आईफोन 8 वेरिएंट निश्चित तौर पर इवेंट के सबसे महत्वपूर्ण डिवाइस होंगे. निश्चित तौर पर इवेंट में आईफोन 7एस सीरीज़ नहीं होने की उम्मीद है क्योंकि आईफोन 8 मौज़ूदा आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के अपग्रेडेड वेरिएंट होंगे. सॉफ्टवेयर की बात करें तो आईओएस 11, मैकओएस हाई सिएरा, वॉट ओएस 4 और टीवीओएस 11 आने की उम्मीद है. लीक से दो नए सॉफ्टवेयर फ़ीचर- फेस आईडी और एनिमोजी का खुलासा हुआ था.

जैसा कि नाम से ज़ाहिर होता है, फेस आईडी, ऐप्पल की टच आईडी फिंगरप्रिंट रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का एक ज़्यादा विकसित फ़ीचर है. फेस आईडी के साथ, आईफोन को अनलॉक करने और यूज़र को ऑथेंटिकेट करने के लिए फेस रिकग्निशन का इस्तेमाल करना होगा, जैसे कि अभी टच आईडी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करते हैं. वहीं एनिमोजी का मतलब-एनिमेटेड इमोजी से है यानी ऐसे इमेजी जो मैसेज में मूव करेंगे. फेस आईडी फ़ीचर का इस्तेमाल कस्टम एनिमोजी को बनाने में कर सकते हैं और बाद में इन्हें मैसेज में भेज सकते हैं.

आईफोन एक्स, आईफोन 8 फ़ीचर नाम में ‘X’ का इस्तेमाल कंपनी के पहले आईफोन की 10वीं सालगिरह की ओर इशारा करता है लेकिन असमजंस ये है कि इसे आईफोन 10 के नाम से बुलाया जाएगा या आईफोन 10 या आईफोन एक्स. नाम के अलावा, आईफोन एक्स में बेहद पतले बेज़ल के साथ एज-टू-एज डिस्प्ले और रियर पर एक वर्टिकल डुअल-कैमरा सेटअप होने की उम्मीद है.

इसके साथ ही, आईफोन एक्स में टच आईडी की जगह फेस आईडी फ़ीचर दिया जाएगा. फेस आईडी अंधेरे में भी काम कर सकता है लेकिन होम बटन से होने वाले दूसरे काम को किस तरह किया जाएगा, इस बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है.

आईफोन एक्स में एक ओलेड स्क्रीन होने की उम्मीद है. ऐप्पल ने पहली बार इस स्क्रीन का इस्तेमाल किया है. हालांकिं, आईफोन 8 और आईफोन 8 में अभी भी एलसीडी स्क्रीन होने की उम्मीद है. आईफोन एक्स, आने वाले दो नए आईफोन 8 वेरिएंट से ज़्यादा दमदार डिवाइस हो सकते हैं.

कंपनी द्वारा एक अलग एआई चिप पर काम करने की ख़बरें हैं. इस फोन में ऐप्पल की ट्रू टोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा जिससे वातावरण के हिसाब से डिस्प्ले टेम्परेचर को एडजस्ट किया जा सकेगा. iphonecomapre इन रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि तीनो नए आईफोन में ग्लास रियर होगा और ये वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करेंगे. उम्मीद है कि आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस को मंगलवार को होने वाले इवेंट के तुरंत बाद उपलब्ध करा दिया जाएगा. वहीं आईफोन एक्स को थोड़े समय बाद उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है.

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*