झटका : जियो के बाद अब ये कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं अपने टैरिफ प्लान्स के दाम

लाइव सिटीज डेस्क : बीते करीब एक साल से सस्ते प्लान्स को लेकर टेलीकॉम कंपनियों में चली रही जंग अब खत्म हो सकती है. दिवाली के मौके पर रिलायंस जियो की ओर से 4जी टैरिफ प्लान्स में 15 से 20 पर्सेंट तक का इजाफा किए जाने के बाद दूसरी कंपनियां भी इस राह पर आगे बढ़ सकती हैं. एनालिस्ट्स का कहना है कि जियो के इस कदम के बाद एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन जैसी दूसरी टेलीकॉम कंपनियां भी अपने टैरिफ प्लान में बदलाव कर सकती हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन कंपनियों के प्लान भी 15 से 20 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं.

वहीं इस मुद्दे पर स्विस ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने कहा है कि जियो की ओर टैरिफ प्लान में इजाफा अन्य कंपनियों के लिए एक अच्छा संकेत है, क्योंकि पिछले 1 साल से जियो के सस्ते और फ्री प्लान की वजह से बाकी कंपनियों को सस्ते प्लान देने पड़े और इस दौरान उन्हें काफी नुकसान भी हुआ. जियो ने अपने 149 रुपये वाले में डाटा लिमिट को दोगुना यानी 4 जीबी कर दिया है. इस पर यूबीएस ने कहा है कि जियो के इस कदम से पता चलता है कि कंपनियां कम कीमत वाले प्लान में ज्यादा सुविधाएं देकर ग्राहकों को लंबे समय तक जोड़े रहना चाहती हैं.

बता दें कि 19 अक्टूबर से जियो ने प्लान बदलने के साथ-साथ डाटा स्पीड भी कम कर दी है. जियो के 399 रुपये वाले प्लान में पहले जहां 84 दिनों के लिए 84 जीबी डाटा मिलता था, वहीं अब इस प्लान में 70 दिनों के लिए 70 जीबी डाटा मिलेगा. इसके अलावा कंपनी ने 459 रुपये का 84 जीबी डाटा वाला नया प्लान पेश किया है.

जियो का यह कदम एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियों के लिए बड़ी राहत की तरह है, जो जियो से होड़ के चलते सस्ते प्लान्स देने को मजबूर थीं. सितंबर 2016 में जियो की लॉन्चिंग के बाद से ही टेलिकॉम मार्केट में उथल-पुथल मची हुई है. जियो ने शुरुआत में मुफ्त में डेटा और वॉइस कॉलिंग की सुविधा दी थी.

इसके चलते अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए दूसरी कंपनियों ने भी अपने प्लान सस्ते कर दिए थे. अब इन कंपनियों को कुछ इजाफे का स्कोप मिला है. डोएचे बैंक ने कहा कि जियो की ओर से कीमतें बढ़ाने के बाद टेलीकॉम सेक्टर अब नॉर्मलाइजेशन की ओर बढ़ेगा, जो 2016 में जियो की लॉन्चिंग से बुरी तरह प्रभावित हुआ था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*