तत्काल टिकट के लिए अब नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची, रेलवे कर रहा है ये उपाय

लाइव सिटीज डेस्क : यात्रियों को टिकट बुक करने की सुविधा को और भी आसान बनाने के लिए रेलवे जल्द ही अपनी एक नई वेबसाइट और ऐंड्रॉयड आधारित IRCTC मोबाइल ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है. इस एप से तेजी और आसानी से टिकट बुकिंग कराना सुनिश्चित हो सकेगा और पैसेंजर्स अपनी यात्रा बेहतर तरीके से प्लान कर सकेंगे. नई वेबसाइट में आसान लॉग-इन और नैविगेशन सुविधा होगी. साथ ही अब टिकट बुकिंग के समय ‘टाइम आउट’ होने जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इस नए एप में यात्रियों को अपने कन्फर्म टिकट वहीं दिख जाएगा साथ ही साथ इसकी मदद से तत्काल टिकट का गलत फायदा उठाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी. रेलवे अपने इस नए प्लान में एक ऐसी फैसिलिटी भी लाने की तैयारी में है जिसके तहत लोगों को ट्रेन के आने और खुलने का रियल टाइ्म मैसेज भी भेजा जाए. इसके अलावा ट्रेन के देर होने की स्थिति में भी सफर कर रहे यात्रियों के फोन पर एसएमएस एलर्ट भेजा जाएगा.

इन नए फीचर्स को जोड़ने के लिए रेलवे इसरो की भी मदद लेगा. जिससे कि सेटेलाइट की मदद से ट्रेन की रियल टाइम रिपोर्ट यात्रियों को दी जा सके. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि, “इससे कोई भी व्यक्ति ट्रेन के लोकेशन को ट्रैक करने में सक्षम होगा.” उन्होंने कहा कि अभी लोकल स्टेशनों पर लोग गाड़ियों के वहां पहुंचने और निकलने का रिकॉर्ड भरते हैं जो कि ट्रेन के लेट होने की स्थिति में किसी भी तरह के दंड से बचने के लिए थोड़ा बदलकर भर दिया जाता है.

एक रेलवे अधिकारी ने ये भी बताया कि आईआरसीटीसी के मुकाबले अन्य दूसरे ट्रेवल वेबसाइटट पर नेविगेट करना आसान होता है. इसके अलावा इंडियन रेलवे के सेंट्रल इंफॉर्मेशन सिस्टम, आईआरसीटीसी और रेलवे के आईटी विभाग को भी एक साथ जोड़ने की तैयारी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*