6GB RAM और बोथी कैमरे से लैस Nokia 7 हुआ लॉन्च

लाइव सिटीज डेस्क : नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने गुरुवार को चीनी मार्केट में नया हैंडसेट नोकिया 7 लॉन्च किया. पहली नज़र में ऐसा लगता है कि नोकिया 7 कंपनी के फ्लैगशिप एंड्रॉयड हैंडसेट Nokia 8 का सस्ता अवतार है. क्योंकि Nokia 7 में नोकिया 8 के कई अहम फीचर मौज़ूद हैं. स्थानीय मार्केट में नोकिया 7 की कीमत 2499 चीनी युआन यानी करीब 25,000 रुपये से शुरू होती है और इसकी बिक्री 24 अक्टूबर से शुरू होगी.

नोकिया 7 में 5.2 इंच का फुल-एचडी आईपीएस डिस्प्ले है. इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है. हैंडसेट में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है. इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है. कंपनी ने रैम पर आधारित दो वेरिएंट पेश किए हैं- 4 जीबी और 6 जीबी। एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलने वाला यह डुअल सिम फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है. इसका मतलब है कि यूज़र को दो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को चुनना होगा.

कैमरे की बात करें तो यह फोन नोकिया 8 से बहुत अलग है. नोकिया 7 में रियर हिस्से पर एक कैमरा का इस्तेमाल हुआ है. रियर हिस्से पर एफ/1.8 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का कैमरा है. और फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेंसर है. इस फोन में भी आपको डुअल साइट फीचर यानी बोथी लेने की सुविधा मिलेगी. इस फीचर की मदद से आप एक वक्त पर फ्रंट और रियर कैमरे से तस्वीरें व वीडियो कैपचर कर सकते हैं. नोकिया 7 में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*