PM मोदी की ‘मन की बात’ में छठ पर फोकस, बताया प्रकृति की उपासना का पर्व

लाइव सिटीज डेस्कः पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में बिहार के मेन फेस्टिवल छठ के बारे में चर्चा की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने देश के जवानों के साथ मनाई गई अपनी दिवाली की बात भी की. साथ ही देश में खादी उद्योग के बढ़ावे पर भी चर्चा की. पीएम मोदी ने छठ को देश में नियमों के साथ मनाए जाने वाले बड़े त्योहारों में से एक बताया.

पीएम मोदी ने छठ पर्व पर चर्चा करते हुए कहा कि आस्था के इस महापर्व में उगते और डूबते सूर्य की पूजा होती है. दुनिया उगने वालों की पूजा करती है लेकिन छठ में ऐसा नहीं है. छठ में प्रसाद मांगकर खाने की विशेष परंपरा रही है. भारत की इस महान परंपरा के प्रति सभी गर्व होना स्वभाविक है. छठ का पर्व प्रकति और उसकी उपासना से जुड़ा है.

उन्होंने खादी उद्योग पर चर्चा करते हुए कहा कि खादी फॉर नेशन के बाद अब खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेश इसकी जगह ले रहा है. इस बार दिवाली में सीमा पर तैनात जाबांजों के साथ दिवाली मनाने का अवसर मिला. वर्तमान में सात हजार से ज्यादा सैनिक यूएन पीस कीपिंग ऑपरेशन जुड़े हुए हैं. ये दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. कांगों में सैनिकों की वजह से बीस हजार से ज्यादा लोगों को बचाया गया है. भारतीय महिलाओं ने शांति स्थापित करने में बड़ी भूमिका निभाई है.

पीएम ने कहा कि भारत की भूमिक सिर्फ पीस कीपिंग ऑपरेशन तक ही सीमित नहीं है बल्कि भारत 85 देशों के साथ मिलकर शांति का काम कर रहा है. हमारे देश के जवानों के दूर-दराज के इलाकों में जाकर काम करना पड़ता है. उन्हें वहां की स्थितियों में ढलना होता है. भारत शांति दूत के रूप में हमेशा से ही विश्व में शांति का संदेश देता रहा है. लाइबेरिया में भारत ने पहली बार महिला यूनिट भेजी.

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज रविवार की सुबह 11 बजे मन की बात की. यह इस रेडियो कार्यक्रम का 37वां संस्करण था. इसे ऑल इंडिया रेडियो (AIR), दूरदर्शन और नरेंद्र मोदी मोबाइल एप्लिकेशन पर सुना गया. इसके अलावा डीडी के आधिकारिक यू ट्यूब चैनलों पर भी यह प्रसारित किया गया. हिंदी के बाद आकाशवाणी ने इसे तुरंत क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया. इससे पहले 21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से नरेंद्र मोदी एप या 1800-11-7800 पर अपने सुझाव भेजने को कहा था. जो सुझाव लोगों ने भेजा था उसे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान शामिल किया गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*