iPhone X की प्री बुकिंग शुरू, खर्चने पड़ेंगे इतने रुपये

लाइव सिटीज डेस्कः  आज से आप आईफोन X को बुक करा सकते हैं और अगले शुक्रवार से इसकी बिक्री भी शुरू हो जाएगी. एप्पल के अब तक के सबसे महंगे आईफोन को आप फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर बुक करा सकते हैं. इसकी बुकिंग दोपहर 12 बजकर 31 मिनट से शुरू हो जाएगी. इसके अलावा यूज़र चाहें तो ऐप्पल के रीसेलर और अन्य पार्टनर आउटलेट में जाकर इस हैंडसेट की प्री-बुकिंग कर सकते हैं.

बता दें कि इस फोन की भारत में कीमत 89,000 रुपये से शुरू होती है. इस दाम में आपको 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मिलेगा. वहीं 256 जीबी वेरिएंट वाले आईफोन X की कीमत 1,02,000 रुपये होगी. ये स्मार्टफोन सिल्वर और स्पेस ग्रे रंग में उपलब्ध होगा. ऐप्पल ने पहले ही कंपनी द्वारा डिजाइन किए गए एक्सेसरी की कीमत का खुलासा कर दिया है.

इस कीमत में भारत में बिकने वाला यह अब तक का सबसे मंहगा स्मार्टफोन हो गया है. कीमत के लिहाज से इसे चुनौती पिक्सल 2 एक्सएल से मिलेगी. इसका शुरुआती वेरिएंट 73,000 रुपये का है. ऐप्पल के आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस की बिक्री भारत में पिछले महीने ही शुरू हुई थी. भारत में iPhone 8 का 64 जीबी वेरिएंट 64,000 रुपये में मिलता है और 256 जीबी मॉडल की कीमत 77,000 रुपये है. iPhone 8 Plus का 64 जीबी और 256 जीबी मॉडल क्रमशः 73,000 और 86,000 रुपये में आपका हो जाएगा.

स्पेसिफिकेशन और फीचर

डिस्पले:

आईफोन X में पहला गौर करने वाला फीचर इसका डिस्प्ले है. हैंडसेट में 5.8 इंच का बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले है. स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1125×2436 पिक्सल है जो अब तक किसी आईफोन मॉडल में नहीं देखने को मिला. कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है.

फेस आईडी:

ऐप्पल के इस फोन से टच आईडी यानी कि फिंगरप्रिंट सेंसर की छुट्टी हो गई है. जो अब तक होम बटन का हिस्सा रहता था. यूज़र के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी ने फेस आईडी फीचर को फोन का हिस्सा बनाया है. अब यूज़र फोन के फ्रंट कैमरे को देखकर उसे अनलॉक कर सकेंगे. विशेष हार्डवेयर और अलगोरिथम के दम पर दावा किया गया है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज़्यादा तेज़ और सुरक्षित है.

कैमरे:

आईफोन X के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं. एक सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला. फोन में आपको 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा. कंपनी ने बताया है कि वह पॉर्ट्रेट मोड फीचर को इस फोन का भी हिस्सा बना रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*