हिमाचल प्रदेश : प्रेम कुमार धूमल बने भाजपा के सीएम कैंडिडेट

लाइव सिटीज डेस्क : हिमाचाल प्रदेश की सियासत से बड़ी खबर आ रही है. वहां भाजपा ने अपना सीएम उम्मीदवार घोषित कर दिया है. भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में प्रेम कुमार धूमल को अपना सीएम कैंडिडेट बनाया है. धूमल हिमाचल के पहले भी सीएम रह चुके हैं और वे भाजपा एमपी अनुराग ठाकुर के पिता हैं. बता दें कि बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय हिमाचल के अभी भाजपा प्रभारी हैं.

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को खत्म हो रहा है. वहां विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. फिलहाल वहां कांग्रेस का शासन है. 12 अक्टूबर को ही हिमाचल प्रदेश में चुनावी बिगुल बज गया है. वहां 9 नवंबर को वोट होना है, लेकिन काउंटिंग 18 दिसंबर को होगी.

गौरतलब है कि वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में कुल 68 में से भाजपा को 38, जबकि कांग्रेस को 43 सीटें मिली थीं. इससे पहले वर्ष 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 44 तो कांग्रेस को 39 सीटें आई थीं. बताया जाता है कि इस बार भी वहां मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस के बीच ही है. इसी बीच मंगलवार को भाजपा ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए अपनी पार्टी के सीएम कैंडिडेट के रूप में प्रेम कुमार धूमल का नाम आगे कर दिया है.

वहां की राजनीतिक लड़ाई इस मायने में भी रोचक होगी कि बिहार के भाजपा नेता ही हिमाचल के प्रभारी भी हैं. ऐसे में हिमाचल प्रदेश के चुनाव पर बिहार भाजपा की नजर भी लगी हुई है. खास बात कि इस बार के चुनाव में ईवीएम में डाले गये अपने वोट को मतदाता देख भी पाएंगे. यानी सभी बूथों पर ईवीएम में इस बार वीवीपैट की व्यवस्था लागू रहेगी. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल ​कुमार जोति ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*