पुणे वनडे पर ‘फिक्सिंग’ का साया, BCCI ने कहा- तय समय पर होगा मैच

लाइव सिटीज डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच बुधवार को पुणे के एमसीए स्टेडियम में तय समय से खेला जाएगा. इससे पहले मैच होने पर सस्पेस था. दरअसल, मैच को लेकर पिच फिक्सिंग के आरोप सामने आए थे. एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में इसका खुलासा हुआ था. न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी कहा था कि पुणे पिच को लेकर फिक्सिंग की बात सामने आई है.

इस मामले में पुणे क्रिकेट ग्राउंड के पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को आईसीसी ने तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है. अब बीसीसीआई के पिच क्यूरेटर रमेश मामुनकर पुणे पिच की देखरेख कर रहे हैं. पहले बीसीसीआई ने पिच को सही बताया है, फिर आईसीसी ने भी इसे हरी झंडी दे दी. मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होना है. भारत मुंबई में हुआ पहला वनडे हार चुका है.

बीसीसीआई का ये था कहना

मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले पुणे की पिच को लेकर फिक्सिंग की बात सामने आई थी. इसके बाद बीसीसीआई और आईसीसी के अधिकारियों की मीटिंग शुरू हुई. इसमें मैच होगा कि नहीं ये मुद्दा भी शामिल था. इसके बाद बीसीसीआई के पिच क्यूरेटर ने पुणे पिच का इंस्पेक्शन कर उसे ठीक बताया. बीसीसीआई के एक्टिंग प्रेसिडेंट सीके खन्ना ने ये जानकारी दी. वहीं, ICC मैच रेफरी ने भी पिच को देखकर कहा कि ये मैच के लिए बिल्कुल ठीक है. बीसीसीआई के एक्टिंग प्रेसिडेंट सीके खन्ना ने इस मामले को लेकर एंटी करप्शन यूनिट के हेड नीरज कुमार को लेटर लिखकर इस पर अपनी रिपोर्ट देने को कहा है.

गौरतलब है कि मीडिया समूह इंडिया टुडे ने भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच पुणे में दूसरे एकदिवसीय मैच से पहले स्टिंग ऑपरेशन किया है. बुधवार को बुकी बनकर गए रिपोर्टर्स ने महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के पिच क्‍यूरेटर को मैच से पहले लोगों को पिच से छेड़छाड़ की इजाजत देते पकड़ा. इंडिया टुडे के अनुसार, उनके रिपोर्टर्स ने क्‍यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को कैमरा पर बात करते हुए कैद किया, जिसमें वह कह रहे थे कि मांग के अनुसार पिच बना दी जाएगी.

रिपोर्टर्स ने सलगांवकर से पूछा कि दो खिलाड़ी पिच पर बाउंस चाहते हैं, क्‍या ऐसा हो सकता है, जिसपर सलगांवकर ने कहा, ‘हो जाएगा’ रिपोर्ट के अनुसार, सलगांवकर ने यह भी कहा कि इस विकेट पर 337-340 रन बन सकते हैं. उन्‍होंने कैमरा पर इस बात का विश्‍वास दिया कि 337 जितना बड़ा स्‍कोर भी पिच पर चेज किया जा सकता है. सलगांवकर ने इंडिया टुडे रिपोर्टर्स को पिच का मुआयना करने की इजाजत दी जो कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नियमों का उल्‍लंघन है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*