बिहार के पड़ोस में पड़ रहे हैं वोट, देखें तस्वीरों में

वोटिंग के लिए बूथ पर वोटर व अधिकारी.

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के पड़ोस में है नेपाल. शायद आपको पता नहीं होगा कि गुरुवार को नेपाल में वोटिंग हो रही है. संसदीय चुनाव के लिए लोग उत्साह पूर्वक वोट डाल रहे हैं. महिला, पुरुष से लेकर वयोवृद्ध तक के वोटरों में लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए उत्साह देखा जा रहा है. मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार इस चुनाव से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. स्थायी सरकार बनने की बात लोग कर रहे हैं.

गुरुवार को नेपाल के 45 जिलों में ऐतिहासिक प्रांतीय और संसदीय चुनावों के लिए अंतिम चरण की वोटिंग हो रही है. वोटिंग के दूसरे चरण में 1.22 करोड़ से अधिक वोटर वोट कर रहे हैं. बता दें कि नेपाल में 45 जिलों में संसद की प्रतिनिधि सभा की 128 सीटों और 256 प्रांतीय विधानसभाओं के लिए वोट गिराये जा रहे हैं.

नेपाल में वोट देने को कतारबद्ध वोटर

मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा सहित 4482 उम्मीदवार किस्मत अजमा रहे हैं. प्रतिनिधि सभा के लिए 1663, तो प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 2819 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसके लिए 15344 बूथ बनाए गए हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार की सुबह वोटिंग शुरू हो गयी. इस ठंड के मौसम के बाद भी लोग वोट देने के लिए घर से सुबह ही निकल गये. दोपहर तक किसी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं है. वोटिंग शांति पूर्वक चल रही है और शाम 5 बजे तक वोटिंग का समय है.

नेपाल में वोट देती महिला

गौरतलब है कि नेपाल में चुनाव का पहला चरण 26 नवंबर को हुआ था. उस समय 32 जिलों में वोट गिराये गये थे. वोटिंग का पहला चरण भी शांतिपूर्वक संपन्न हुआ था. बता दें कि चुनाव से पहले नेपाल के विभिन्न हिस्सों में काफी विस्फोट हुए थे. इसे देखते हुए चुनावी सुरक्षा में करीब 2 लाख सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है. सितंबर 2015 में नया संविधान लागू होने के बाद पहली बार संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान कराये चुनाव हो रहे हैं.

गुजरात चुनाव में हार-जीत पर बड़ी भविष्यवाणी की है लालू प्रसाद ने, चौंका दिया है सबको 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*