रोजर फेडरर ने रचा इतिहास, 8वीं बार बनें विंबलडन चैंपियन

Roger-Federer

लाइव सिटीज डेस्क : स्विट्जरलैंड के सुपरस्टार रोजर फेडरर ने रविवार को चोट से जूझ रहे मारिन सिलिच को सीधे सेटों में हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार विंबलडन का पुरुष एकल खिताब जीता और इस दौरान टूर्नामेंट के सबसे अधिक उम्र के चैंपियन बने. फाइनल के दौरान जूझते हुए सिलिच एक बार मैच के बीच में ही रुआंसे हो गए थे. मैच के बाद फेडरर भी खुशी से रोने लगे. फेडरर ने 35 साल की उम्र में सिलिच को 6-3 6-1 6-4 से हराकर 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता.

वह आधुनिक युग में विंबडलन के सबसे उम्रदराज विजेता हैं. उन्होंने आर्थर ऐश के रिकार्ड को तोड़ा जो 1976 में खिताबी जीत के दौरान लगभग 32 साल के थे. स्विट्जरलैंड के इस सुपरस्टार के 11वें विंबलडन और 29वें मेजर फाइनल को हालांकि सिलिच के कारण भी याद रखा जाएगा तो दूसरे सेट में 3-0 से पिछड़ने के बाद रोने लगे थे.

Roger-Federer

अमेरिकी ओपन 2014 चैंपियन सातवें वरीय क्रोएशिया के सिलिच खिताब जीतने का अपना सपना टूटते हुए देख लगातार रो रहे थे और उन्होंने इस दौरान अपने सिर को तौलिये में छिपा लिया. दूसरे सेट के अंत में वह अपने बाएं पैर में पट्टी बांधकर खेले लेकिन इसके बावजूद फेडरर को 1976 में ब्योन बर्ग के बाद टूर्नामेंट में एक भी सेट गंवाए बिना खिताब जीतने वाला पहला खिलाड़ी बनने से नहीं रोक पाए.

इस मुकाबले का गवाह बनने के लिए रायल बाक्स में प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट के अलावा अभिनेता ह्यू ग्रांट और ब्रेडली कूपर भी मौजूद थे. इसके साथ ही इस मुकाबले को देखने के लिए फेडरर की पत्नी और उनके ट्वींस भी आए हुए थे.

2014 से 16 के बीच तीन बार विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर हारने वाले सिलिक ने पहली बार इस अग्रणी ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन ग्रास कोर्ट का बादशाह कहे जाने वाले फेडरर ने उन्हें पहली बार विंबलडन खिताब जीतने से रोक दिया.

दूसरी ओर, इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत चुके फेडरर विंबलडन में रिकॉर्ड 11वां फाइनल खेलते हुए एक बार फिर विजेता बने. वह 2014, 2015 में भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वह सर्बिया के नोवाक जोकोविक के हाथों हार गए थे. इसके अलावा 2016 में वह सेमीफाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक के हाथों हार गए थे.

फेडरर ने इससे पहले 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009 और 2012 में यहां चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था. विंबलडन में आठ खिताब के अलावा फेडरर पांच बार आस्ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन और पांच बार अमेरिकी ओपन खिताब जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें – बिहार के कार्तिकेय को अंडर-10 टेनिस का खिताब
कभी हाथ को पीठ पर बांधकर प्रैक्टिस करती थीं मिताली

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*