बेगूसराय के रहने वाले IAS रविंद्र कुमार बने उमा भारती के PS, चढ़ चुके हैं एवरेस्ट

लाइव सिटीज डेस्क : बेगूसराय में जन्मे और उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रविंद्र कुमार को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. रविंद्र  कुमार 2011 बैच के आईएएस अफसर हैं.  आईएएस रविंद्र को बीजेपी  की फायर ब्रांड लीडर उमा भारती का पर्सनल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. वे इससे पहले फर्रुखाबाद के डीएम भी रह चुके हैं.

पीएम मोदी से मुलाकात करते IAS रविंद्र कुमार

बता दें कि रविंद्र कुमार ऐसे आईएएस अफसर हैं जो माउंट एवेरेस्ट विजेता भी रहे हैं. वे माउंट एवेरेस्ट के आखिरी शिखर पर पहुँचने वाले एक मात्र आईएएस अफसर हैं.  उन्होंने मेनी एवेरेस्ट नाम की एक किताब भी लिखी है. जिसका विमोचन कैबिनेट सेक्रेटरी ने पिछले साल किया था. इस साल पुस्तक का हिंदी संस्करण आने की उम्मीद है.

जीतन राम  मांझी से पुरस्कार लेते ias रविंद्र कुमार

रविंद्र कुमार एक डायनेमिक अधिकारी हैं. उनकी पत्नी एक आईएफएस अधिकारी हैं. जिन्होंने इसी वर्ष मंझौल में बिहार के तत्कालीन राज्यपाल रामनाथ कोविंद जी के हाथों जयमंगला अवार्ड ग्रहण किया था.आईएएस रविंद्र कुमार को सिक्किम सरकार ने खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया है. वहीँ बिहार सरकार ने उन्हें विशेष खेल सम्मान दिया है.

एवेरेस्ट पर आईएएस रविंद्र

आईएएस रविंद्र कुमार का जन्म बेगूसराय बिहार के एक गांव में हुआ. उनकी पढाई पहले बेगूसराय के ही जवाहर नवोदय विद्यालय में हुई. फिर वो आगे की पढाई के लिए रांची आ गए. बारहवीं के साथ साथ उन्होंने आईआईटी की परीक्षा भी पास की. लेकिन उन्होंने शिपिंग को अपना करियर बनाया. वे नौटिकल साइंस में 2002 में ग्रेजुएशन की डिग्री ली. बाद में उन्होंने इतालियन शिपिंग कंपनी ज्वाइन कर लिया. लेकिन 2011 में वे आईएएस की परीक्षा भी पास कर गए.

चढ़ाई करते आईएएस रविंद्र

 

एवरेस्ट पर आईएएस रविंद्र
दोस्तों संग आईएएस रविंद्र

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*