सुविधा : टैक्स जमा करने में है कोई समस्या तो, यहां कर लें ऑनलाइन चैट

लाइव सिटीज डेस्क : देश में ज्यादा से जायद लोग टैक्स पेय कर सकें इसके लिए आयकर विभाग और भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स के लिए ऑनलाइन चैट सर्विस शुरू की है.  ऑनलाइन चैट सर्विसेस के जरिए टैक्स पेयर्स इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से अपनी क्वेरीज कर सकेंगे.

इसके लिए डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर एक अलग विंडो दी गई है. www.incometaxindia.gov.in  पर एक आइकॉन दिया गया है. इस पर लिखा है Live Chat Online- ask your query. यहां से आप अपने सवालों के जवाब डिपार्टमेंट से पूछ सकते हैं.

इस ऑनलाइन चैट की जिम्मेदारी इनकम टैक्स विभाग के एक्सपर्ट को दी गई है. एक I-T अफसर ने जानकरी दी है कि हमारे डिपार्टमेंट और इंडिपेंडेंट टैक्स एक्सपर्ट्स की एक टीम बनाई गई है जो टैक्सपेयर्स की जनरल क्वेरीज का जवाब ऑनलाइन देगी.

उन्होंने कहा कि देश में टैक्सपेयर्स को बेहतर सर्विस देने के लिए यह कदम उठाया गया है. हम लोगों से फीडबैक लेने के बाद इस सर्विस में कुछ नए फीचर्स भी जोड़ेंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकें.

चैट रूम में जाने के लिए टैक्सपेयर्स को एक email-id बनानी होगी और फिर इसके जरिए सवाल पूछे जा सकेंगे. इसमें एक ऑप्शन ये भी दिया गया कि टैक्सपेयर्स को चैट पर हुई बातचीत का पूरा ब्योरा उसके मेल पर भी भेज दिया जाएगा.

चैट शुरू होने के पहले इसमें एक नोट भी फ्लैश होगा. इस पर लिखा होगा कि जवाब एक्सपर्ट का ओपिनियन माने जाएं और इस पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कोई सफाई नहीं देगा. बता दें कि पिछले साल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक अलग विंग बनाई थी. इसका काम टैक्सपेयर्स की दिक्कतों पर नजर रखना और उन्हें दूर करना है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*