क्या रात भर मोबाइल फोन चार्ज करने से फट सकती है बैटरी? चार्ज करने से पहले पढ़ लें ये खबर

लाइव सिटीज डेस्क : टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में हम सबसे अधिक अगर किसी गैजैट पर समय बिताते हैं या फिर हमेशा साथ रखते हैं वो है हमारा फोन या स्मार्टफोन. जिसकी मदद से हम कॉंलिंग के अलावा कई ऐसे काम आसानी से कर लेते हैं, जिसे हमने आज से दस या बीस साल पहले सपने में भी नहीं सोचा होगा. लेकिन जैसा कि सभी जानते हैं कि किसी भी वायरलेस डिवाइस को चार्ज करना पड़ता है. ऐसे में उसमे बैटरी का इस्तेमाल करना पड़ता है.

अब फोन की बैटरी को लेकर हमारे मन में कई सवाल उठते हैं जिसमें एक सभी के मन में उठता है कि फोन को रात भर चार्जिंग पर लगाने में फोन की बैटरी खराब होती है या नहीं. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब…

सबसे पहले ये जान लीजिए इस समय आप जो भी स्‍मार्टफोन यूज कर रहे हैं उसमें ऑटो कट ऑफ चार्जिंग सिस्‍टम होता है. यानी जैसे ही आपका फोन फुल चार्ज हो जाता है, उसकी चार्जिंग अपने आप बंद हो जाती है. इसका मतलब अपने दिमाग से ये इस संदेह को निकाल दीजिए कि रात भर फोन चार्जिंग में छोड़ देंगे तो वो की बैटरी खराब हो जाएगी या फिर फोन ब्लास्ट हो जाएगा.

इस तरह कर सकते हैं टेस्ट

अगर विश्‍वास न हो तो जरा ध्‍यान दीजिएगा फोन को चार्जिंग प्‍लग में लगाते समय एक लाइट जलती है. कुछ फोन में ये लाइट बैटरी चार्ज होने पर रंग बदल देती है तो कुछ में लाइट ऑफ हो जाती है. यानी जैसे ही आपकी बैटरी फुल चार्ज हो जाती है फोन में लगे सेंसर चार्जिंग बंद कर देते हैं.

वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना है फोन को चार्ज करते समय बात नहीं करनी चाहिए इससे फोन हीट होने लगता है लेकिन बात करने से इसका कोई लेना देना नहीं है अगर आपका फोन चार्जिंग के समय बात करने पर हीट होने लगता है तो वो फोन के हार्डवेयर और साफ्टवेयर की दिक्‍कत हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*