2018 में भी होगी जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा, 8 अप्रैल है एग्जाम डेट

लाइव सिटीज डेस्क : सीबीएसई शैक्षणिक वर्ष 2018 के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन ऑफलाइन का आयोजन आठ अप्रैल को करेगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद है. वहीं 20 मई को जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन होना है, जिसकी घोषणा काफी पहले की जा चुकी थी. इस कारण सीबीएसई के ऊपर जेईई मेन की तारीख जल्द घोषित करने का दबाव बना हुआ था.

हालांकि सीबीएसई ने अभी कंप्यूटर आधारित जेईई मेन परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है. सीबीएसई ने पिछले वर्ष से ही जेईई मेन की आवेदन प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया हुआ है. इस कारण बिना आधार कार्ड के अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाएंगे. आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को जेईई मेन की वेबसाइट पर अपना आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि और लिंग डालना होगा, जिसका मिलान आधार के डाटा से किया जाएगा. इसके अलावा जिन्होंने आधार नंबर के लिए आवेदन किया हुआ है और उन्हें अभी तक नंबर नहीं मिला, वे आधार पंजीकरण संख्या देकर आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि सीबीएसई अब जल्द ही आइआइटी की परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन कर देगा. आईआईटी समेत देश के तमाम प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस अगले वर्ष से पूरी तरह ऑनलाइन मोड से आयोजित होगी. जेईई एडवांस परीक्षा के लिए नीति व नियम निर्धारित करने वाले ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी) ने रविवार को यह फैसला लिया. इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश चाह रहे स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए जेईई-मेन में पास होना होता है.

जेईई-मेन परीक्षा ऑनलाइन मोड से देने का विकल्प पहले से ही उपलब्ध है. यानी वर्तमान में जेईई मेन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से दिया जा सकता है. अब सीबीएसई ने एडवांस एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है ताकि इवेल्यूएशन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*