बाइक सवार के सामने पुलिसवाले ने भी जोड़ लिए हाथ!

लाइव सिटीज डेस्क: आंध्रप्रदेश के पुलिस की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. पुलिस एक बाइक सवार के आगे हाथ जोड़े खड़ा है. बाइक पर अपने परिवार केे चार सदस्यों के संग सवार है. दो बच्चे बाइक के पेट्रोल टैंक पर बैठा है. पीछे दो महिलाएं हैं. सबसे पीछे बैठी महिला के हाथ में झोला है जिस पर चंद्रबाबू नायडू की तस्वीर है. हाथ जोड़े पुलिस की तस्वीर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले की बतायी जा रही है.

आइए अब जरा इस पूरे वाकये पर गौर फरमाएं. हुआ यूं कि अनंतपुर के मदाकसिरा सर्किल के सर्किल इंस्पेक्टर बी शुभ कुमार अपनी ड्यूटी पर जा रहे थे. अचानक उनकी नजर एक व्यक्ति हनुमंथरायडु पर पड़ी जो बाइक पर सवार थे. उनका दो पुत्र बाइक पर आगे फ्यूल टैंक पर बैठा हुआ था. उनकी पत्नी बीच में बैठी हुई थीं और सबसे पीछे एम अन्य महिला संबंधी बिल्कुल सीट के किनारे अटकी हुई थीं.

इस पूरे मामले की सबसे मजेदार बात यह थी कि सर्किल इंस्पेक्टर बी शुभ कुमार ने बस एक डेढ़ घंटा पहले ही सड़क सुरक्षा पर आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम का सत्र समाप्त किया था. और उस कार्यक्रम में हनुमंथरायडु भी मौजूद थे. सर्किल इंस्पेक्टर बी शुभ कुमार ने कहा कि जब उनकी नजर बाइक पर खतरनाक ढंग से सवारी कर रहे हनुमंथरायडु पर पड़ी तो उनका दिमाग सन्न रह गया. उन्हें कुछ सूझ नहीं रहा था कि ​अभी जो सड़क सुरक्षा पर जागरूकताा कार्यक्रम में जिन सारी बातों से लोगों को मना किया गया था, कोई उसकी इस कदर अनदेखी कैसे कर सकता है.

उन्होंने बाइक सवार से अपने परिवार की सुरक्षा का फिक्र करने को कहा लेकिन वह व्यक्ति इसके प्रति जरा भी जिम्मेवार या संवेदनशील नहीं थे. उनके दोनों बच्चे चूंकि फ्यूल टैंक पर बैठे थे और उनके पैर हैंडल से सटा हुआ था बाइक चलाने वाले को हैंडल का मूवमेंट करना भी आसान नहीं था. ऐसी ही स्थिति में दुर्घटनाएं होती हैं. जब उन्होंने हनुमंथरायडु को इस बारे में आगाह किया तो जवाब में वह बस मुस्कुराया और धीमे से कुछ बुदबुदाया.

सर्किल इंस्पेक्टर बी शुभ कुमार के अनुसार हनुमंथरायडु बार बार ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने का दोषी पाया जा चुका था और उसे पहले भी कई बार चेतावनी दी जा चुकी थी. इतना ही नहीं उसने हेलमेट भी नहीं पहन रखा था और न ही परिवार के किसी दूसरे सदस्य ने ही. बाइकर्स की ऐसी हरकत से सड़क पर दूसरों की जान पर खतरा मंडराता रहता है. और वह व्यक्ति तमाम खतरों के प्रति निहायत ही लापरवाही बरत रहा था. सर्किल इंस्पेक्टर बी शुभ कुमार पांच अन्य सब—इंस्पेक्टर के साथ मदाकसिरा एरिया में सड़क सुरक्षा कार्यक्रम में लोगों को जागरूक कर रहे थे.

मदाकसिरा एरिया अनुतपुर का सुदूरवर्ती एरिया है जो जहां सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बेहद कम है. इस इलाके में सर्किल इंस्पेक्टर बी शुभ कुमार विगत चार माह से सड़क सतर्कता कार्यक्रम चला रहे हैं. लोगों को सड़क सुरक्षा पर विडियो दिखा रहे हैं. गाड़ी चलाने वक्त हेलमेट पहनने की महत्ता समझा रहे हैं. गाड़ी या बाइक पर ओवरलोडिंग करने से मना कर रहे हैं. और यह बता रहे हैं कि इन नियमों की अनदेखी करने से कैसे दुर्घटना होती है और जान पर बन आती है.

बी शुभ कुमार लोगों को जागरूक करने के लिए ऐसे परिवारों के साक्षात्कार भी दिखा रहे हैं जिन्होंने किसी दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोया है और कैसे उनकी जिंदगी तबाह हो गई. लेकिन कुछ लोग होते हैं जिन्हें किसी बात की कोई परवाह नहीं होती. बल्कि कहें वे आले दर्जे के लापरवाह होते हैं. कई बार लोगों को ऐसा करता देचाकर हताशा और खीझ होती है. लेकिन क्या किया जा सकता है!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*