पासवान जी ! आपके होटल में पानी 250 Rs, GST 45 Rs, कुल 295 Rs प्रति लीटर

नई दिल्‍ली : पहले जान लें कि ‘आपका होटल’ का तात्‍पर्य केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय से है. पासवान का मंत्रालय उपभोक्‍ता मामले में प्राइस कंट्रोल के लिए भी जिम्‍मेवार है. अब ये दूसरी बात है कि रामविलास पासवान के निर्देशों को देश भर में बहुत लोग नहीं मानते हैं. फिर भी पासवान उनके खिलाफ कुछ कर नहीं पाते हैं.

मामले को समझने को 6 मार्च 2017 को रामविलास पासवान के द्वारा किये गये ट्वीट को देख-पढ़ लीजिए. पासवान ने ट्वीट कर देश को बताया – ‘एयरपोर्ट, होटल व माल सभी जगह एक रेट में मिलेगी मिनरल वाटर बोतल.’ इस ट्वीट के बाद बहुत जगहों पर असर दिखा. लेकिन नई दिल्‍ली में रामविलास पासवान जिस होटल में जाते रहे हैं, वहां उनके आदेश का कोई असर नहीं है. यूं कहें कि होटल बहुत बड़ा है, इसलिए भारत सरकार के आदेश को ठेंगा दिखा रहा है.

RAMVILAS-TWEET
रामविलास पासवान का ट्वीट

लाइव सिटीज पूरे प्रमाण के साथ आपको असली तस्‍वीर दिखा रहा है. चर्चा नई दिल्‍ली के आईटीसी ग्रुप के मौर्या शेरॉटन होटल की हो रही है. मिनरल वाटर के बोतल की कीमत देश भर में एक रेट में तय करने वाले रामविलास पासवान अपने एलान के बाद कई दफे कई कार्यक्रमों में मौर्या शेरॉटन होटल आ चुके हैं. बताते चलें कि इस होटल में ही बुखारा रेस्‍तरां भी है, जिसके बुखारा दाल की ख्‍याति देश में ही नहीं विदेशों में भी है.

लाइव सिटीज को मौर्या शेरॉटन होटल के दम पुख्‍त रेस्‍तरां का एक बिल मिला है. यह बिल 10 सितंबर 2017 का है ; कुल बिल 19217 रुपये का है. अब बिल को गौर से देखें. गेस्‍ट ने डिनर के दौरान मिनरल वाटर के कुल तीन बोतल मंगवाये. रेस्‍तरां ने कैच ब्रांड का मिनरल वाटर पीने को दिया. कैच के मिनरल वाटर की कीमत बाजार में 35 से 40 रुपये प्रति लीटर की बोतल होती है.

पर रामविलास पासवान के निर्देशों को नहीं मानने को तैयार मौर्या शेरॉटन का यह रेस्‍तरां 250 रुपये प्रति लीटर का बोतल कीमत निर्धारित किये हुए है. ऐसे में,तीन बोतल की कीमत 750 रुपये हो गई. अब इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी भी देना होगा. पानी पर जीएसटी लग जाने के कारण 250 रुपये के इस बोतल की कीमत अब 295 रुपये प्रति लीटर हो गई. ऐसे में, मौर्या शेरॉटन के गेस्‍ट को रेस्‍तरां से निकलने के पहले 295 रुपये प्रति लीटर का भुगतान तीन बोतलों के लिए करना पड़ा.

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*