यहां बैन होने जा रहा है बाइक पर डबल लोडिंग

लाइव सिटीज डेस्क : देश के कई राज्यों में बाइक पर पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. हाल ही में बिहार में भी इसके खिलाफ अभियान चला कर बाइक चलाने वालों के साथ- साथ पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है. जिसका अब सख्ती से पालन भी किया जा रहा है. लेकिन कर्नाटक में अब बाइक पर डबल लोडिंग पर भी बैन लगाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

कर्नाटक सरकार ने दुपहिया वाहनो पर दूसरी सवारी के बैठने पर रोक लगाने का मन बनाया है. ये नियम 100 सीसी से कम पावर वाले दुपहिया वाहनों के लिए लागू किया जा सकता है. राज्य सरकार का यह फैसला पहले से इस्तेमाल में आ रहे दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं होगा. लेकिन जो भी नया वाहन बेचा जाएगा, उस पर ये नये नियम लागू होंगे.  राज्य सरकार वाहन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से भी इस अभियान में सहयोग करने को कह रही है.  उनसे यह कहा जा रहा है कि वे ह ऐसी बाइकों या स्कूटर पर केवल एक ही व्यक्ति के बैठने की व्यवस्था करें. राज्य के परिवहन विभाग का कहना है कि यह फैसला सुरक्षा की दृष्टि से लिया गया है. परिवहन विभाग का कहना है कि अक्सर सड़क हादसे में बाइक पर पीछे बैठने वाले ज्यादा शिकार हो जाते हैं. राज्य सरकार ने ऐसे हादसे रोकने के लिए हाई कोर्ट में शपथ पत्र दाखिल किया है और जल्द ही आधिकारिक सर्कुलर जारी किया जा सकता है.

राज्य के परिवहन मंत्री एचएम रेवन्ना ने इस कदम की पुष्टि करते हुए कहा कि सरकार केवल मोटर वीइकल एक्ट को लागू कर रही है. परिवहन मंत्री ने कहा है कि हमने हाई कोर्ट के निर्देश पर शपथ पत्र दाखिल किया है कि हम मोटर वीइकल एक्ट को लागू करेंगे जो 100 सीसी से तक की बाइक पर दो लोगों को सवारी करने की अनुमति नहीं देता है.’

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*