पटना के ढेर सारे इंस्पेक्टर अधिक धनी हैं एसएसपी मनु महाराज से

MANU-MAHARAJ

पटना : सभी पुलिस अधिकारियों ने अपनी संपत्ति बिहार सरकार को बता दी है. वित्तीय वर्ष 2016-17 का लेखा-जोखा दिया गया है. लाइव सिटीज की टीम ने पटना पुलिस के अधिकारियों की संपत्ति का ब्यौरा प्राप्त किया है. आज संडे को सबसे पहले चर्चा करेंगे पटना के एसएसपी मनु महाराज की. मनु महाराज ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा जनवरी माह में ही सरकार को सौंप दिया था. तुलनात्मक जानकारी तो आगे के पोस्ट में बतायेंगे, जो यह सिद्ध करेंगे कि किनके पास कितना है. लेकिन आज यह जान लीजिये कि मनु महाराज के पास बहुत कम है.

MANU-MAHARAJ

मनु महाराज ने जो संपत्ति का ब्यौरा दिया, उसके मुताबिक़ उनके पास नगदी मात्र 5 हजार रूपये थे. मनु महाराज की तरह ही श्रीमती मिनाक्षी मनु महाराज के पास भी नगदी 5 हजार रूपये ही थी. अब बात बैंकों की. मनु महाराज के पास 1 लाख 56 हजार रूपये की फिक्स डिपोजिट है. सेविंग्स अकाउंट में 75 हजार रूपये थे. श्रीमती मनु महाराज के पास संयुक्त बचत खाते में 7 लाख 20 हजार रूपये थे. दूसरे सेविंग्स अकाउंट में और 1 लाख 60 हजार रूपये जमा थे.

manu1

श्रीमती एवं श्री मनु महाराज के पास कोई बांड अथवा कंपनियों का शेयर नहीं है. 10,000 रूपये की NSC (नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट) है. जीवन बीमा का सालाना अकाउंट है, जिसमें वे 9667 रूपये का सालाना प्रीमियम जमा कराते हैं. इसके अलावा मैक्स लाइफ के माध्यम से भी अपने जीवन का बीमा मनु महाराज ने करा रखा है. इसके एवज में वे मैक्स लाइफ को प्रतिवर्ष 10,078 रूपये देते हैं. एसएसपी मनु महाराज के पास न अपने नाम से और न श्रीमती के नाम से कोई भी मोटरगाड़ी है. स्त्रीधन के रूप में मात्र 340 ग्राम सोना है. जो श्रीमती मनु महाराज के नाम दर्ज है.

manu2

अन्य संपत्ति के तौर पर मनु महाराज के पास 1,68,000 रुपयों का पुराना फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान व खरीदगी और माता-पिता द्वारा दिए गए गिफ्ट आइटम हैं.

manu3

यह जान लीजिये कि मनु महाराज और श्रीमती मनु महाराज के पास कहीं भी किसी भी प्रकार का एग्रीकल्चरल, नन-एग्रीकल्चरल अथवा और किसी प्रकार का कोई भी कमर्शियल बिल्डिंग नहीं है. हां, उन्होंने हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक फ्लैट 89.25 वर्ग मीटर का HIMUDA से ख़रीदा है. इसके लिए उन्होंने दरभंगा के स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से 36 लाख रुपयों का लोन ले रखा है. वित्तीय वर्ष 2017-18 के एसेसमेंट इयर में उन्होंने 23,025 रुपयों का टैक्स चुकता किया है.

यह भी पढ़ें :

फीता काटा, स्ट्रेचिंग की, अब सभी पुलिसवालों को जिम करायेंगे मनु महाराज

99.99% नहीं 100%  मनु महाराज पर भरोसा करते हैं नीतीश कुमार

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*