दानापुर रेल मंडल के तोड़े जाएंगे 300 खाली रेलवे क्वार्टर

खगौल : दानापुर मंडल डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर के दिशानिर्देश पर वित्तीय क्षति को यथासंभव कम करने हेतु सख्त कदम उठाया जा रहा है. इसी कड़ी में खाली पड़े क्वार्टरों, जिसका मरम्मत होना संभव नहीं है, को तोड़ने का निर्णय लिया गया है. प्रथम चरण में इसकी शुरुआत झाझा स्थित 42 क्वार्टरों को तोड़ कर किया गया है. इससे रेल आवास में हो रहे बिजली और पानी से होने वाली वित्तीय क्षति से बचाने का काम किया जा रहा है.

एक आंकलन के अनुसार मंडल के विभिन्न स्टेशनों में लगभग 300 ऐसे क्वार्टर हैं जिनका उपयोग कर्मचारियों द्वारा नहीं कर रहे हैं. इसका उपयोग अन्य बाहरी व्यक्तियों द्वारा बिजली और पानी के साथ उपयोग किया जा रहा है. इसमें फतुहा में 14, दानापुर 78, बक्सर में 38, और झाझा में 152 रेलवे शामिल है.

एक आकलन के अनुसार इन खाली पड़े क्वार्टरों को तोड़कर पानी एवं बिजली के दुरुपयोग के रुकते ही प्रतिदिन लगभग 50000/- के हिसाब से सालाना लगभग दो करोड़ रेल राजस्व की बचत होगी. इस कार्य के साथ-साथ विशेष अभियान के तहत रेल प्रशासन वैसे कर्मचारियों को भी चिन्हित करने का कार्य कर रही है जिन्होंने अपने क्वॉर्टर को किराए पर दे रखा है. ऐसे क्वॉर्टरों को चिन्हित कर संबंधित कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त प्रशासनिक कार्यवाही करने की ओर भी अग्रसर है.

दानापुर स्टेशन से गार्ड का बक्सा हो रहा है चोरी

दानापुर रेल मंडल मुख्यालय स्थित दानापुर स्टेशन के प्लेटफ़ॉर्म से गार्ड का बक्सा चोरी होने की घटना हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों दानापुर के गार्ड पीके चौधरी और हरिमोहन कुमार का बक्सा चोरी हो गया है. बुधवार को इसको लेकर आरपीएफ में मामला दर्ज कराया गया है. आरपीएफ इंस्पेक्टर शंकर अजय पटेल का कहना है कि, प्लेटफ़ॉर्म एक पर गार्ड का बक्सा रखने के लिए बक्सा घर भी है. लेकिन इस बक्सा घर में बक्सा रखने के बजाय पोटर ट्रेन से बक्सा उतार कर भगवान भरोसे 24 कोच वाले प्लेटफ़ॉर्म पर जैसे–तैसे छोड़ दिया जाता है.

इस बक्सा घर में ऐसे गार्ड का वर्षों से बक्सा रखा है, जो सेवानिवृत हो गया है. कार्यरत गार्ड का बक्सा इस में नहीं रखा जाता है. इस घटना की जांच कर कार्रवाई की जाएगी. ऐसे इसकी जिम्मेदारी स्टेशन अधीक्षक को सुनिश्चित करना चाहिए. पोटर बक्सा ट्रेन से उतार कर जैसे-तैसे छोड़ देता है. यात्री सेवा समिति, रेलवेबोर्ड के सदस्य भी इस स्टेशन के निरीक्षण के दौरान, अपनी नराजगी दर्ज कराया है कि इस तरह गार्ड का बक्सा क्यों प्लेटफ़ॉर्म पर बिखरा है. इससे यात्रियों को भी परेशानी होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*