अब किराना स्टोर्स और ठेले पर भी मिलेगा वाई-फाई वाउचर

लाइव सिटीज डेस्क : भले ही अभी देश में Public WiFi अभी के लिए दूर की कौड़ी है, लेकिन जल्द ही किराना स्टोर से WiFi डेटा खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं कोई ठेला वाला अगर आपको सस्ते में WiFi डेटा बेचे तो भी हैरानी नहीं होगी. सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलेमैटिक (C-DoT) ने एक पब्लिक डेटा ऑफिस सॉल्यूशन डेवेलप किया है. इस तकनीक को डेवेलप करने में 50,000 रुपये तक की लागत लगी है.

इस प्लेटफॉर्म को कोई भी किराना शॉप और ठेले वाला इस्तेमाल कर सकता है और इसकी मदद से यूजर्स को 10 रुपये की कम कीमत में डेटा मुहैया कराया जाएगा. इस सर्विस की खास बात ये होगी की इसे लाइलेंस फ्री (इंडस्ट्रीयल, साइनटिफिक) बैंड पर मुहैया कराया जाएगा.

C-DoT के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर विपिन त्यागी ने बताया कि ‘आज भारत में हर जगह लोगों तक डिजिटल इंडिया की पहुंच नहीं है, लेकिन पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) के कॉन्सेप्ट से ठेले वाले वेंडर भी वाई-फाई डेटा बेंच सकेंगे. इसके अलावा किराना स्टोर्स भी 10 रुपये की कम कीमत पर डेटा बेंच सकेंगे.” इस सर्विस को आज शुक्रवार से लॉन्च किया जाएगा. सर्विस e-KyC, ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) ऑथेंटिकेशन और साथ ही वाउचर के रुप में आएगी.

wifi

आपको बता दें कि हाल ही में ट्राई ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट से इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के परमिट नियमों में कुछ बदलाव करने को कहा था. जिसकी मदद से कुछ स्पेक्ट्रम बैंड फ्री हो सकें और पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई सर्विस मुहैया कराई जा सके.

यह भी पढ़ें- खरीदिये ये फ़ोन और JIO देगा 448 GB डेटा

मुफ्त नहीं रहीं Jio की सेवाएं, यहां है हर टेरिफ प्लान की जानकारी

(लाइव सिटीज न्यूज़ के वेब पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुकऔर ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AgileCRM